बेखौफ खनन माफिया बस्तियों के आसपास हो रहा अवैध उत्खनन, पुलिस का संरक्षण

Mineral Department is fully helpful to the mining mafia
बेखौफ खनन माफिया बस्तियों के आसपास हो रहा अवैध उत्खनन, पुलिस का संरक्षण
बेखौफ खनन माफिया बस्तियों के आसपास हो रहा अवैध उत्खनन, पुलिस का संरक्षण

डिजिटल डेस्क कटनी । खनन माफियाओं के आगे खनिज विभाग पूरी तरह से नतमस्तक है। पुलिस, प्रशासन एवं खनिज विभाग के अफसरों की मिलीभगत से जिले में पहाड़ों का सीना छलनी किया जा रहा है। माफिया और विभागीय अफसरों के गठजोड़ से अवैध खनन के जरिए सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। शहर से लेकर गांव तक माफिया अवैध खनन कर रहे है। खनन के कारोबार में सत्ता पक्ष से जुड़े नेता भी शामिल है।
अफसर नहीं कर पा रहे कार्रवाई
जानकारी के मुताबिक जिले के विभिन्न स्थानों पर माफिया और नेताओं का गठजोड़ अवैध खनन में लिप्त है। बहोरीबंद, विजयराघवगढ़ और बड़वारा में अवैध खनन ज्यादा हो रहा है। टिकरिया गांव में स्थानीय नेताओं ने खाल खल्लर की जमीन को अवैध तरीके से खोदकर करोड़ों रुपए का बाक्साइट बाहर भेज दिया। इतना ही नहीं ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी प्रशासन और खनिज विभाग ने किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की। खनिज मामलों के जानकारों का कहना है कि नेताओं के दबाव में अफसर कार्रवाई करने से कतरा रहे है।
शिथिल खदानों में भी चल रहा खनन
 विभागीय सूत्रों की माने तो बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ़, टिकरिया, बिलहरी के आसपास करीब डेढ़ दर्जन शिथिल खदानों में अवैध तरीके से उत्खनन हो रहा है। शिकायत पर विभाग छोटी कार्रवाई कर इतिश्री कर लेता है। वहीं, उप नगरीय इलाका माधवगर के आसपास खनन के साथ क्रेशर प्लांटों से उड़ रही डस्ट नागरिकों को परेाशन कर रही है।
कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति
 अवैध खनन पर कार्रवाई के नाम पर विभागीय अफसर खानापूर्ति कर रहे है। बड़वारा की एक खदान पर पकड़े गए लाइमस्टोन का आकलन नहीं हो पाया। जबकि राजस्व के मामले में एक सप्ताह के भीतर ही प्रतिवेदन दिया जाता है। इसी तरह से टिकरिया गांव में चल रहे बाक्साइट के खनन पर भी विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि टिकरिया में चल रहे खनन में भाजपा नेता सहित अन्य लोग शामिल है। शाम ढलते ही स्लीमनाबाद, बहोरीबंद, विजयराघवगढ़ एवं बड़वारा क्षेत्र में खनिज का परिवहन शुरु हो जाता है।   
 अवैध खनन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। बस्ती के आसपास खनन प्रतिबंधित है, जांच टीम भेज कर कार्रवाई कराई जाएंगी।
दीपमाला तिवारी- उप संचालक खनिज
प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्लांट संचालकों को निर्देश दिए गए है। जिस प्लांट पर प्रदूषण अधिनियमों की अनदेखी होगी। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएंगी।
- हेमंत कुमार तिवारी,  क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड  

 

Created On :   16 Dec 2017 7:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story