मंत्री कमल पटेल ने आयुक्त को लिखा पत्र, कहा- बताने के बाद भी नरसिंहपुर कलेक्टर नहीं रोक रहे अवैध रेत खनन

Minister Kamal Patel wrote a letter to the commissioner, saying - Collector is not stopping illegal sand mining
मंत्री कमल पटेल ने आयुक्त को लिखा पत्र, कहा- बताने के बाद भी नरसिंहपुर कलेक्टर नहीं रोक रहे अवैध रेत खनन
मंत्री कमल पटेल ने आयुक्त को लिखा पत्र, कहा- बताने के बाद भी नरसिंहपुर कलेक्टर नहीं रोक रहे अवैध रेत खनन

नर्मदा में पोकलेन मशीनों-जेसीबी का हो रहा इस्तेमाल, जिला प्रशासन की मिलीभगत है
डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर भोपाल ।
रेत के अवैध उत्खनन में इस बार नरसिंहपुर कलेक्टर वेदप्रकाश पर गंभीर आरोप लगे हैं। कृषि मंत्री कमल पटेल ने जबलपुर कमिश्नर बी चंद्रशेखर को पत्र लिखकर कहा है कि अवैध खनन की जानकारी देने के बाद भी नरसिंहपुर कलेक्टर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। नर्मदा नदीं में लगातार अवैध खनन जारी है। साफ है कि जिला प्रशासन की मिली भगत के बिना यह संभव नहीं है। पटेल के इस पत्र के बाद प्रदेश में रेत के अवैध खनन का बड़ा खुलासा हुआ है। पटेल इससे पहले भी कई बार रेत के अवैध खनन का मसला उठा चुके हैं। मंत्री पटेल के इस गंभीर आरोप के बारे में कलेक्टर से संपर्क किया गया, लेकिन बात नहीं हुई।
पटेल ने कमिश्नर को लिखा कि जिन प्रशासनिक अधिकारियों का सीधा दायित्व है कि वे अवैध खनन रोके, वे भी कार्रवाई नहीं कर रहे। इसके कारण लगातार अवैध खनन बढ़ता जा रहा है। लिहाजा नरसिंहपुर के जिम्मेदार अधिकारियों खनिज अफसर, खनिज निरीक्षक, एसडीएम और तहसीलदार के साथ थाना प्रभारी के विरुद्ध तत्काल अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। साथ ही अवैध खनन करने वालों के वाहनों पोकलेन मशीन, जेसीबी, पनडुब्बी और डंफर को राजसात करके उनपर रासुका लगाई जाए। पटेल ने कहा कि जिन रेत ठेकेदारों के द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है, उनके ठेके भी निरस्त किए जाएं। इससे पहले पटेल ने नरसिंहपुर कलेक्टर को फोन पर जिला खनिज अधिकारी, खनिज निरीक्षक, तहसीलदार और थानेदार को निलंबित करने के निर्देश दिए।
नर्मदा में कई जगह अवैध खनन
आयुक्त को लिखे पत्र में मंत्री पटेल ने दूसरे जिलों में अवैध खनन की बात उठाई। उन्होंने कहा कि दूसरे जिलों में भी नर्मदा नदी में अवैध रेत खनन के प्रकरणों में सख्त कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित करें। सभी कलेक्टर कड़ाई से निर्देशों का पालन करें, यह भी देखा जाए।   
 

Created On :   19 Feb 2021 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story