दैनिक भास्कर हिंदी: मुख्य नहर से जुड़े बरसाती नदी-नालों में छोड़ा पानी, आधा दर्जन से अधिक ग्रामों को मिलेगा फायदा 

January 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। मुख्य नहर के पानी से अब आमगांव क्षेत्र के आधा दर्जन ग्रामों के बरसाती नालों के माध्यम से ग्रामीणों को पानी उपलब्ध होगा। शनिवार को विधायक जालम सिंह पटेल ने नया खेड़ा की मुख्य नगर में लगी नहर की गेट बाल घुमाकर इसकी शुरूआत की। यह पहल होने से अब इन बरसाती नदी व नालों के माध्यम से सिंचाई सहित मवेशियों के लिए पानी की समस्या से निजात मिलेगी। विधायक पटेल ने इस मौके पर सरपंचों को निर्देशित किया कि वे अपने अपने गांव की नदियों का गहरीकरण करें ताकि नदियों में अधिक समय तक पानी रह सके।

बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाले पानी के बहाव से विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में बरसाती नदी व नाले हैं। नयाखेड़ा नहर से इनमें पानी छोड़े जाने से सिमरिया, तिनसरा, महुआखेड़ा, आमगांव, सिमरिया, तिनसरा, आमगांव, मोहद, जोबा, अम्हेटा, सासबहू पिपरिया सहित अन्य ग्रामों के निवासी लाभान्वित होंगे।

पानी पहुंचा तो किया पूजन 

नहर से पानी छोड़े जाने के बाद सिमरिया गांव में रात्रि 12 बजे पानी पहुंचा। इसी तरह तिनसरा में सुबह 4 बजे नर्मदा का पानी आया। यहां पर ग्रामीणों व महिलाओं ने पूजन आरती करते हुए नर्मदा की बंबुलिया गायीं। तिनसरा सरपंच प्रकाश कौरव ने नदी किनारे टोला में नर्मदा के जल के आगमन को क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा सहित अन्य उपयोग होने की संभावनाएं जताई।

गांव में नहीं गिरेगा जलस्तर

सूखी नदियों में नहरों का पानी आने से भीषण गर्मी में जलस्तर गिरने की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। लंबे समय से 50 ग्रामों के लोग मुख्य नहर से गांव की नदियों को जोडऩे की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों ने कहा कि अब नदियों में सूखा की स्थिति बनती थी जिसके परिणामस्वरुप गांव में जानवर प्यासे भटकते थे, जल स्तर गिरने से घरों के जेट पंप हवा उगलते थे। इस पहल से अब पानी का स्तर ऊंचा होगा।

गांव में अपार हर्ष

सूखी नदीयों में नर्मदा का पानी आने से गांव गांव में हर्ष है। क्षेत्र में रेणुका नहर और छोटी अन्य नहरों को चालू करने की मांग वीरेंद्र सिंह राजपूत सीताराम नामदेव प्रकाश कौरव  अभिषेक गुप्ता सुदीप कौरव सहित क्षेत्रीय ग्रामीणों ने की है।

आज आमगांव पहुंचेगा पानी 

नहर के माध्यम से बहकर विभिन्न ग्रामों के बरसाती नदी नालों से होता हुआ पानी निरंतर आगे बढ़ रहा है। बताया गया है कि आज रविवार को सुबह के समय आमगांव की सूखी हुई नदी भी पानी लबालब हो जाएगी। ग्राम के निवासी पलक  पावडे बिछाकर सूखी नदी में नर्मदा के पानी का इंतजार कर रहे हैं।