उप्र/लखनऊ: सीएम ऑफिस के सामने मां-बेटी ने की आत्मदाह की कोशिश, MIM नेता गिरफ्तार

Mother daughter Attempt Self immolation outside Lok Bhavan in Lucknow UP Police AIMIM Congress leader instigation CM yogi
उप्र/लखनऊ: सीएम ऑफिस के सामने मां-बेटी ने की आत्मदाह की कोशिश, MIM नेता गिरफ्तार
उप्र/लखनऊ: सीएम ऑफिस के सामने मां-बेटी ने की आत्मदाह की कोशिश, MIM नेता गिरफ्तार
हाईलाइट
  • उप्र पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा
  • मां-बेटी ने लोकभवन के सामने की आत्मदाह की कोशिश

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को सीएम ऑफिस (लोकभवन) के सामने मां-बेटी ने आत्मदाह की कोशिश की थी। शनिवार को इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने बताया, ये घटना आपराधिक षड्यंत्र के तहत की गई जिसमें कुछ लोगों ने भूमिका निभाई है। इसमें कांग्रेस नेता अनूप पटेल समेत चार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

इन चारों ने दोनों मां-बेटी को आत्मदाह के लिए उकसाया था। ये दोनों कांग्रेस कार्यालय भी गए थे जहां अनूप पटेल से इनकी बात हुई थी। फिलहाल आसमां और AIMIM नेता कदीर खान को गिरफ्तार ​कर लिया गया है। वहीं चार पुलिसकर्मियों को भी ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए निलंबित किया गया है। बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी की कोशिश जारी है।

बता दें कि, अमेठी की एक महिला और उसकी बेटी ने शुक्रवार शाम लखनऊ के हजरतगंज इलाके में मुख्यमंत्री कार्यालय लोकभवन के गेट नंबर 3 के बाहर आत्मदाह करने की कोशिश की थी। बताया गया कि, पीड़ित महिला गुड़िया ने अपनी बेटी के साथ लोक भवन के बाहर अचानक अपने आप को आग लगा ली थी। इस दौरान मां लगभग 80% तक जल गई जबकि उसकी बेटी 40% जली है। अब भी एक की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों को सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के मुताबिक, अमेठी के जामो क्षेत्र में जमीन विवाद के चलते दोनों महिलाओं ने मई महीने में जामो थाने में मुकदमा दर्ज करवाया था। वे एक महीने से पुलिस अधिकारियों के पास चक्कर लगा रही थीं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। दोनों महिलाओं ने प्रशासन व पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है।

बसपा प्रमुख मायावती ने प्रदेश सरकार से इस प्रकरण पर तत्काल गंभीर होने के साथ लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई की मांग की है। मायावती ने शनिवार को ट्वीटर के माध्यम से लिखा कि जमीन विवाद प्रकरण में अमेठी जिला प्रशासन से न्याय न मिलने पर मां-बेटी को लखनऊ में सीएम कार्यालय के सामने आत्मदाह करने को मजबूर होना पड़ा। यूपी सरकार इस घटना को गम्भीरता से ले तथा पीड़ित को न्याय दे व लापरवाह अफसरों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करे ताकि ऐसी घटना फिर से न हो।

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था नवीन अरोरा के मुताबिक मां-बेटी अमेठी के जामो की रहने वाली हैं। वहां कुछ लोगों से नाली का विवाद था। इसे लेकर मारपीट हुई थी। बेटी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था। दोनों वहां की पुलिस व प्रशासन पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार शाम को लोकभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास किया है।

Created On :   18 July 2020 8:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story