comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

सीनियर वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी नागपुर की बैडमिंटन खिलाड़ी मालविका

सीनियर वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी नागपुर की बैडमिंटन खिलाड़ी मालविका

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी मालविका बंसोड़ का सीनियर एशियाई चैंपियनशिप के लिए चयन हुआ है। फिलीपींस के मनीला में 11 से 16 फरवरी के दौरान सीनियर एशियाई टीम चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम में चयन हुआ है। यह पहला मौका होगा, जब मालविका सीनियर वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। स्पर्धा को लेकर मालविका बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने टीम में चुने जाने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह मेरे लिए गौरव का क्षण है। टीम में शामिल होना मेरा आरंभिक लक्ष्य पूरा हो चुका है। मुझे अब केवल अपने प्रदर्शन पर फोकस करना होगा।

कड़ी मेहनत का फल मिला
अंतरराष्ट्रीय कोच संजय मिश्रा के मार्गदर्शन में अभ्यास कर रहीं मालविका को पिछले दिनों किए गए श्रेष्ठ प्रदर्शन का इनाम टीम में बर्थ के रूप में मिला। विश्व रैंकिंग में 167 नंबर की खिलाड़ी मालविका ने हाल के दिनों में हुई दो ऑल इंडिया रैंकिंग स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया। बंगलुरु में उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें इस दौर में हार का सामना भी करना पड़ा, लेकिन इसके बाद गोवा में हुई ऑल इंडिया रैंकिंग में मालविका उपविजेता रहीं। सीनियर वर्ग में इंडिया की नंबर दो खिलाड़ी मालविका इस समय कड़ी मेहनत कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय मेरे कैरियर के लिहाज से काफी अहम है। मुझे यहां बेहतर करना ही होगा, जिससे कि आगे का रास्ता मेरे लिए खुल जाए। स्पर्धा के लिए भारतीय महिला टीम में शामिल किए गए सभी खिलाड़ी युवा हैं, लेकिन सीनियर वर्ग में बी. साईप्रणीत, किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन जैसे स्टार खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे खिलाड़ियों के साथ टीम में रहने का निश्चित ही फायदा मिलेगा। मैं हर मौके को भुनाना चाहती हूं। 

यह ओलिंपिक वर्ष
एशियान टीम बैडमिंटन स्पर्धा में भारत की पुरुष टीम ने 2016 में हैदराबाद में ब्रॉन्ज जीता था। टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पुरुष टीम को पांचवीं और महिला टीम को सातवीं वरीयता दी गई है। भारतीय खिलाड़ी ओलिंपिक क्वाॅलिफाई करने के इरादे से उतरेंगे। टूर्नामेंट में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन कर पाने का फायदा मालविका को निश्चित रूप से मिलेगा। यह ओलिंपिक का वर्ष है और सीनियर सर्किट में बेहतर प्रदर्शन मायने रखता है। मालविका इसके पूर्व अंडर-15, 17 और अंडर-19 आयु वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। 

पुरुष टीम - बीसाई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत, एच.एस. प्रणय, शुभंकर डे, लक्ष्य सेन, सात्विक साईराज रैंकी रेड्डी, चिराग शेट्टी, ध्रुव कपिला, एम.आर. अर्जुन। 

महिला टीम -अश्मिता चालिहा, आकर्षि कश्यप, मालविका बंसोड़, गायत्री गोपीचंद, अश्विनी भट, शिखा गौतम, रुतापर्णा पांडा, के मनीषा।

कमेंट करें
0C6o4