रोजगार की गारंटी पर मजदूरी भुगतान की नहीं

no guarantee of payment for work
रोजगार की गारंटी पर मजदूरी भुगतान की नहीं
रोजगार की गारंटी पर मजदूरी भुगतान की नहीं

डिजिटल डेस्क समनापुर डिंडौरी। जिले में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में सलंग्न मजदूरों को मजदूरी भुगतान नही मिलने से उक्त योजना से मजदूरों का मोह भंग हो गया है,और ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यो को कराए जाने की मंशा से संचालित उक्त योजना का बंटाढ़ार हो गया है,वही मनरेगा से जुड़कर काम करने वाले मजदूर अपने ही मजदूरी की राशि को पाने अधिकारियों के चक्कर काट रहे है।
मामला समनापुर जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत केवलारी के पोषक ग्राम कुटेला का है, यहां वर्ष 2017-18 में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत हितग्राही द्वारा वर्मी टैंक का निर्माण कराया गया है जिसकी सामग्री व मजदूरी की राशि सरपंच/सचिव द्वारा आहरण कर ली गई है,।  ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम कुटेला में लगभग 10 हितग्राहियों के नाम पर वर्मी टैंक स्वीकृत हुआ जिसे गरीब हितग्राहियों ने अपनी जमा पूंजी लगा कर निर्माण करा लिया है,  लेकिन सामग्री व मजदूरी भुगतान की राशि का अब तक अता पता नही है,और सरपंच सचिवों के द्वारा भी केवल कोरा आस्वासन ही मिला।  ,यही नही ग्रामीणों का आरोप है कि मटेरियल सप्लायर के नाम बिल लगाकर सामग्री की राशि तथा फर्जी मस्टरोल भर कर राशि आहरण कर लिया गया है।
अब ये आलम है कि  हितग्राही व मजदूरों के बीच आए दिन विवाद हो रहा है।
उन्होंने इस सम्बंध में जनपद पंचायत में भी अर्जी लगाई थी,बावजूद इसके उन्हें मजदूरी की राशि तो नही मिली बल्कि सरपंच/सचिव की धमकी मिल रही है । वहीं बीते महीने जनपद सीईओ को लिखित शिकायत दर्ज करार्इ थी,और वे आश्वस्त थे कि इस बार उनको मजदूरी की राशि मिल ही जाएगी,लेकिन हुआ वही जो उनके साथ हर बार होते आया । अब थक हार कर ग्रामीण जिले के मुखिया कलेक्टर से शिकायत करने की तैयारी कर रहे हैं ।
इनका कहना है
मेरे नालेज में नहीं है कल ही एसडिओ को जांच हेतु पहुंचाता हूं।
गौरव पुष्प जनपद सीईओ समनापुर                        

 

Created On :   19 Sep 2017 1:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story