comScore

फिर ऑनलाइन फ्राड, शॉपिंग पड़ी महंगी, लगा 37 हजार का चूना

फिर ऑनलाइन फ्राड, शॉपिंग पड़ी महंगी, लगा 37 हजार का चूना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देशभर में ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के मामले तेजी से बढ रहे हैं।  नागपुर में भी ऑनलाइन शॉपिंग की धोखाधड़ी का एक प्रकरण सामने आया है। एमआईडीसी थाने में पीड़ित भागेश राऊत की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। भागेश ने मोबाइल में विज्ञापन देखकर पीकर डॉट कॉम की वेबसाइट से ब्रांडेड स्पीकर ऑर्डर किया था। पार्सल आने पर स्पीकर से आवाज नहीं आ रही थी। भागेश ने जब ऑर्डर कैंसल करने के लिए संपर्क किया तो आरोपी ने उसे 37 हजार रुपए का चूना लगा दिया। आरोपी ने भागेश के बैंक खाते के आखिरी चार डिजिट पिन नंबर और यूपीआई पिन नंबर हासिल कर बैंक से रुपए ट्रांसफर कर उसे ही चूना लगा दिया। 

लिंक भेजते ही रुपए गायब
भागेश ने 15 अक्टूबर को स्पीकर वापस करने के लिए पुन: उसी वेबसाइट के कस्टमर केयर पर संपर्क किया। भागेश के मोबाइल पर एक लिंक भेजी गई तथा बताया कि, इस लिंक को सेंड करने के बाद ही उनका पैसा वापस मिलेगा। इस बहाने लिंक भेजने वाले आरोपी ने भागेश से उनके बैंक खाते के आखिरी चार डिजिट नंबर और यूपीआई पिन हासिल कर लिया। ठीक उसी समय भागेश के एसबीआई बैंक खाते से 37,000 रुपए गायब हो गए। भागेश ने बैंक में जाकर पूछताछ की, लेकिन कोई उचित जानकारी नहीं मिली, तब भागेश ने एमआईडीसी थाने पहुंचकर शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी व आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। एमआईडीसी पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मंगाया गया स्पीकर खराब निकला
पुलिस सूत्रों के अनुसार लोकमान्य नगर, प्लाॅट नं-153, डी.एन वाजे हाउस, हिंगना रोड, एमआईडीसी, नागपुर निवासी  भागेश चंद्रभान राऊत (21) अक्टूबर 2019 को मोबाइल पर पीकर डाॅट काॅम आॅनलाइन शाॅपिंग का विज्ञापन वाला मैसेज आया। विज्ञापन दो मोबाइल नंबर दिए गए थे। भागेश ने एक नंबर पर 11 अक्टूबर 2019 को दोपहर करीब 3.30 बजे फोन किया तथा पीकर डाॅट काॅम नामक वेबसाइट से जेबीएल कंपनी का स्पीकर बॉक्स ऑनलाइन बुक किया। 14 अक्टूबर 2019 को उन्हें पार्सल मिला। पार्सल संबंधित कंपनी का स्पीकर बॉक्स था, लेकिन उसमें अावाज स्पष्ट नहीं आ रही थी। 

कमेंट करें
dXyxq