भोपाल-जबलपुर सहित 500 रेलवे स्टेशनों से माल हटाने का आदेश

Order to remove goods from 500 railway stations including Bhopal and Jabalpur
भोपाल-जबलपुर सहित 500 रेलवे स्टेशनों से माल हटाने का आदेश
भोपाल-जबलपुर सहित 500 रेलवे स्टेशनों से माल हटाने का आदेश

डिजिटल डेस्क, भोपाल। MP पर्यटन निगम और एयर इंडिया के बाद रेलवे बोर्ड का चेयरमेन बनते ही अश्विनी लोहानी ने रेलवे की आय में शीघ्र इजाफा के लिए राजधानी भोपाल तथा जबलपुर रेलवे स्टेशन सहित करीब 500 रेलवे स्टेशनों से रेलगाड़ी से बुक किया गया माल तुरन्त हटाने का आदेश जारी किया है।

रेलवे बोर्ड से जारी आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार इस बात से संतुष्ट होने पर किसी रेलवे स्टेशन के लिए केवल माल ले जाने के लिए गाड़ी द्वारा बुक किया गया माल बिना किसी विलम्ब के ऐसे रेलवे स्टेशन से हटाया जाना आवश्यक है। इसलिए ऐसे स्टेशनों से बिना विलम्ब माल हटाने के प्रयोजनार्थ देश के कुल 526 रेलवे स्टेशनों को अधिसूचित किया गया है। रेलवे बोर्ड के इस आदेश से अब इन अधिसूचित रेलवे स्टेशनों पर माल बहुत समय तक पड़ा नहीं रहेगा तथा रैकों को जल्द खाली कर उन्हें दूसरे माल को भरकर ले जाने के लिये तैयार किया जायेगा और स्टेशनों पर लम्बे समय तक पड़ा माल हटने से दूसरे आने वाले माल के लिए स्थान उपलब्ध रहेगा। इससे रेलवे की आय में तेजी से इजाफा होगा।

रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत भोपाल, जबलपुर, गुना, इटारसी, कटनी, मंडीदीप, निशातपुरा, पचोर रोड, पिपरिया, सतना तथा शिवपुरी, पश्चिम रेलवे के अंतर्गत देवास, इंदौर, नागदा, नीमच, रतलाम तथा उज्जैन, उत्तर मध्यय रेलवे के अंतर्गत मुरैना, पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत सिंगरौली तथा मध्य रेलवे के अंतर्गत खंडवा रेलवे स्टोशनों को अधिसूचित किया है।

  • भोपाल के DRM शौभन चौधरी ने कहा, "रेलवे बोर्ड के नए आदेश का पालन किया जाएगा तथा अब बिना विलम्ब के माल को हटाया जाएगा।"
  • भोपाल रेलवे के चीफ गुड्स सुपरवाईजर सचिन कुमार ने कहा, "अब बारह घंटे तक माल नहीं उठाया गया तो हम पेनाल्टी  लगाएंगे। यह व्यवस्था भरे माल वाले रैकों को जल्द खाली कर उन्हें दूसरे माल को ले जाने एवं स्टेशन पर रखे माल को जल्द हटाने के लिए है।"

Created On :   26 Aug 2017 2:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story