वाशिम को उत्कृष्ट जिला कौशल्य विकास ढांचा पुरस्कार

Outstanding District Skill Development Framework Award for Washim
वाशिम को उत्कृष्ट जिला कौशल्य विकास ढांचा पुरस्कार
उपलब्धि वाशिम को उत्कृष्ट जिला कौशल्य विकास ढांचा पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, वाशिम। जिले के युवक-युवतियों को विविध कौशल्यविषयक प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाने हेतु तथा वे उद्योग व्यवसाय कर सके, इसके लिए जिला कौशल्य विकास, रोज़गार व उद्योजकता मार्गदर्शन केंद्र वाशिम द्वारा तैयार किया गया ढांचा केंद्र सरकार के उत्कृष्ट जिला कौशल्य विकास ढांचा पुरस्कार के लिए पात्र साबित हुआ है । आगामी 9 जून को नई दिल्ली के डा. बाबासाहब आंबेडकर संशोधन केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रिय मंत्री धमेंद्र प्रधान के हाथों जिला कौशल्य विकास, रोज़गार व उद्योजकता मार्गदर्शन केंद्र वाशिम की सहायक आयुक्त श्रीमती सुनंदा बजाज को सम्मानित किया जाएंगा ।

336 जिलों में मारी बाजी

जिला कौशल्य विकास नियोजन की उत्कृष्टता के लिए वर्ष 2020-21 पुरस्कार स्पर्धा केंद्र सरकार के कौशल्य विकास व उद्योजकता मंत्रालय की ओर से ली गई थी जिसमें वाशिम समेत देश के 336 जिलों ने हिस्सा लेकर ढांचे प्रस्तुत किए । इसमें से प्राथमिकस्तर पर 30 जिलों का केंद्रीय समिति के समक्ष प्रस्तुतिकरण के लिए चयन किया गया, इसमें महाराष्ट्र से वाशिम समेत अन्य कुछ जिलों का समावेश था । जिलाधिकारी शण्मुगराजन एस. और कौशल्य विकास विभाग की सहायक आयुक्त सुनंदा बजाज ने समिति के समक्ष आनलाईन प्रस्तुतिकरण किया ।

कोविड-19 के संक्रमण के चलते स्वास्थ्य क्षेत्र में कुशल मनुष्यबल का अभाव दूर करने के लिए वर्ष 2020-21 के ढांचे मंे विभाग ने मुख्यमंत्री महाआरोग्य कौशल्य विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, कस्टमाईज क्रैश कोर्स फार कोविड वारिअर्स अंतर्गत एडवान्स एन्ड बेसिक हेल्थ केअर सपोर्ट, जनरल डयुटी असिस्टंट व आक्सीजन प्लैंट मेंटेनन्स का प्रशिक्षण दिया गया । कोविड समयावधि में युवक-युवतियों को रोज़गार उपलब्ध करवाने के लिए आनलाईन रोज़गार सम्मेलन लिया गया । छत्रपति राजाराम महाराज उद्योजकता व कौशल्य विकास अभियान तथा अण्णासाहब पाटिल आर्थिक पिछड़ा विकास महामंडल के अंतर्गत स्वयंरोज़गार करने के इच्छुक 93 उम्मीदवारों को कर्ज वितरित किया गया ।

प्रशिक्षण के लिए विविध क्षेत्राें की स्तरीय संस्थाओं का स्कील इंडिया पोर्टल पर पंजीयन किया गया । जिला कौशल्य विकास केंद्र की ओरसे चलाई जानेवाली विविध योजनाओं के माध्यम से जिले के मनुष्यबल की मांगवाले क्षेत्र में कौशल्य आधारित प्रशिक्षण देकर रोज़गार व स्वयंरोज़गार का अवसर उपलब्ध करवाया जाता है । जिले का वार्षिक प्रारुप ढांचा जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में तैयार किया जाता है ।

Created On :   8 Jun 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story