तीन हजार रूपये की रिश्वत लेते पटवारी रंगे घर से गिरफ्तार

Patwari arrested from red house taking bribe of three thousand rupees
तीन हजार रूपये की रिश्वत लेते पटवारी रंगे घर से गिरफ्तार
शाहनगर तीन हजार रूपये की रिश्वत लेते पटवारी रंगे घर से गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क  शाहनगर । गुरूवार 20 जनवरी को पन्ना जिले के शाहनगर स्थित जनपद कालोनी में निवासरत एक पटवारी को लोकायुक्त पुुलिस द्वारा छापामार कार्यवाही करते हुये तीन हजार रूपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ  गिरफ्तार किया गया। मामलेे की जानकारी देते हुये निरीक्षक अभिषेेक वर्मा लोकायुक्त पुलिस सागर संभाग द्वारा बताया गया कि शाहनगर तहसील के ग्राम खंमतरा निवासी लड्डू सिंह राठौर पिता गोवर्घन सिंह राठौेर उम्र ४८ वर्ष ने श्ेिाकायत की थी वह ग्राम स्थित जमीन पर मकान पर निर्माण कर रहा था जिसकी शिकायत ग्रामीणो द्वारा हल्का पटवारी मनोज शुक्ला को दी गई थी शिकायत पर पटवारी द्वारा सीमाांकन नही होने का आधार बनकार निर्माण कार्य को रोक दिया था निर्माण कार्य पर लगाई रोक सीमाांकन कर हटवाये जाने की मांग पटवारी  शिकायतकर्ता लड्डू सिंह से कर रहा था तथा कार्य करने के लिये उसके द्वारा पांच हजार रूपये की मांग की गई। शिकायतकत्र्ता द्वारा लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक के समक्ष शिकायत का पुलिस टीम द्वारा सत्यापन किया गया। सत्यापन मे शिकायत सही पाये जाने पर पुलिस अधीक्षक लाकायुक्त सागर द्वारा टीम गठित करते हुये कार्यवाही के संबंध मे निर्देश दिये गये जिसके परिपालन मे स्वतंत्र साक्ष्यो के साथ लोकायुक्त टीम आज कार्यवाही के लिये शाहनगर पहुँचे तथा शिकायकतकर्ता को की जाने वाली कार्यवाही की योजना से अवगत कराते हुए स्वतंत्र साक्ष्यों की मौजूदगी में कैमिकल लगाकर उसे तीन हजार रूपए नगद दिए गए एवं पटवारी के शाहनगर स्थित आवास में जब शिकायतकर्ता उसे रिश्वत की रकम देने के लिए पहुंचा तो लोकायुक्त पुलिस की टीम पूरी नजर रखते हुए ट्रेपिंग कार्यवाही के लिए अलर्ट हो गई और जैसे ही फरियादी शिकायतकर्ता द्वारा आरोपी पटवारी को रिश्वत देने की पुष्टि हुई तत्काल ही आसपास मौजूद लोकायुक्त पुलिस की टीम द्वारा घेराबंदी करते हुए आरोपी पटवारी को पकड लिया गया तथा उसके कब्जे से रिश्वत की रकम तीन हजार रूपए की जप्ती की गई साथ ही साथ प्रकरण में ट्रेपिंग संबधी कार्यवाही पूरी करते हुए आरोपी पटवारी के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध करते हुए गिरफ्तारी की गई। लोकायुक्त पुलिस द्वारा प्रकरण को विवेचना में लिया गया है। 
टीम में यह रहे शामिल  
लोकायुक्त पुलिस द्वारा पटवारी के विरूद्ध रिश्वत संबधी मामले की कार्यवाही लोकायुक्त निरीक्षक अभिषेक वर्मा के नेतृत्व में की गई कार्यवाही में लोकायुक्त पुलिस सागर की टीम में टीआई रोशनी जैन, आरक्षक, रविन्द्र नायक, अजय क्षेत्रीय विक्रम सिंह, संतोष गोस्वामी सहित शाहनगर पुलिस शामिल रही। 
लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही से अधिकारी-कर्मचारियेां में हडकम्प 
सागर संभाग की लोकायुक्त पुलिस द्वारा आज सुबह जैसे ही जनपद पंचायत कालोनी में छापामार कार्यवाही करते हुए तीन हजार रूपए की रिश्वत के मामले में शाहनगर तहसील के हल्का क्रमांक ०६ खमतरा के पटवारी मनोज शुक्ला के विरूद्ध छापामार कार्यवाही की और इसकी जानकारी कुछ ही समय के अंदर समूचे शाहनगर स्थित आसपास के क्षेत्र में फैल गई। लोकायुक्त पुलिस की टीम कार्यवाही के लिए आई हुई है इसकी जानकारी लगते ही कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों में दहशत की स्थिति देखी गई। कुछ कर्मचारी तो कार्यालय से ही गायब हो गए। बहरहाल शाहनगर में लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही के बाद क्षेत्रांचल के राजस्व विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार उजागर हुआ है और आज यह बात सच साबित हुई है कि आमजनों को राजस्व विभाग के अधिकारियेां और भ्रष्टाचार में लिप्त पटवारियों से परेशानियों का सामना करना पड रहा है और छोटे-छोटे कामों के लिए उन्हें पटवारियों को रिश्वत देने के लिए मजबूर होना पड रहा है। अन्य विभागों में भी क्षेत्रांचल में भ्रष्टाचार सिर चढकर बोल रहा है। अब देखना होगा कि लोकायुक्त की कार्यवाही के बाद भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी एवं कर्मचारी किस तरह सबक लेकर भ्रष्टाचार की नीति पर विराम देने की दिशा में आगे काम करेंगे अथवा कुछ दिन बाद वही पुराना भ्रष्टाचार का सिस्टम क्षेत्र में बेखौफ हो जायेगा।  
 

Created On :   21 Jan 2022 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story