राष्ट्रपति कोविंद ने की MP की तारीफ, बोले- सरकार ने कबीर के विचारों को बढ़ाया

president kovind will come bhopal on 10 november for his first state visit
राष्ट्रपति कोविंद ने की MP की तारीफ, बोले- सरकार ने कबीर के विचारों को बढ़ाया
राष्ट्रपति कोविंद ने की MP की तारीफ, बोले- सरकार ने कबीर के विचारों को बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार भोपाल पहुंचे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टेट हैंगर पर उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान मध्य प्रदेश के राज्यपाल ओपी कोहली समेत कई बीजेपी नेता मौजूद थे।

 


 

भोपाल पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद लाल परेड ग्राउंड में आयोजित कबीर महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर सद्गुरु कबीर महोत्सव का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति कोविंद और राज्यपाल कोहली को पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।

 

 



इस दौरान सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के दो विश्वविद्यालयों में सद्गुरु कबीरदास अध्ययनपीठ की स्थापना की जाएगी। सद्गुरु कबीरदास जी की वाणी, उनके संदेश आज भी प्रासंगिक है, उसे आत्मसात कर लिया जाए तो विश्व में शांति स्थापित हो जाएगी। कबीरदास जी ने जाति, पंथ और पाखंड का विरोध कर सामाजिक समरसता का सन्देश दिया, जो हमें आज भी मार्गदर्शन देता है। सीएम ने कहा कि सद्गुरु कबीरदास के विचारों के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतिवर्ष कबीर प्रकटोत्सव या कबीर मेले का आयोजन होगा, साथ ही मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में कबीर जन्मस्थली को भी जोड़ा जाएगा। कबीर स्थली भी तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ी जाएगी ताकि संत श्री कबीर जी के भक्त भी उनके दर्शन का लाभ सकें। साथ ही कबीर भजन मंडलियों को इकतारा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की बात भी सीएम शिवराज ने कही।

वहीं राष्ट्रपति कोविंद ने भी लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने सद्गुरु कबीर महोत्सव का आयोजन कर कबीर के समाज कल्याण के विचार को प्रसारित करने का काम किया है। प्रदेश सरकार ने अपने समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाया है। मध्यप्रदेश का विकास समावेशी और संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है। कबीर के विचारों के आधार पर बढ़ते हुए शिवराज सरकार गरीबों के जीवन में विकास का उजाला लाने का प्रयास कर रही है। राष्ट्रपति ने कहा अंधविश्वासों को खत्म करना सही मायनों में आधुनिकता है, यही कबीर ने किया था।

झलकारी बाई की किया प्रतिमा का अनावरण 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरू तेगबहादुर काम्पलेक्स में रानी लक्ष्मी बाई की सहयोगी झलकारी बाई की प्रतिमा का अनावरण किया। वहीं राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सम्मान में आज राजभवन में रात्रि भोज का आयोजन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति की धर्मपत्नी श्रीमती सविता कोविंद, राष्ट्रपति के परिवारजन और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक उपस्थित थे।



 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने भोपाल आए बड़े भाई 
भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सगे बड़े भाई रामस्वरूप भारती आज भोपाल में अपने छोटे भाई यानि देश के राष्ट्रपति से मिलने गुना से एक डॉक्टर की कार में लिफ्ट लेकर भोपाल आए हैं। भारती मप्र में पीएचई महकमे में लेखापाल के पद से रिटायर हैं। रिटायरमेंट के बाद वे गुना में ही रहते हैं। पेंशन के अलावा वे गुना में एक सामाजिक संस्था में 6000 रुपये की नौकरी करते हैं। स्वयं राष्ट्रपति कोविंद ने भोपाल जिला प्रशासन को दिल्ली से ही संदेश भेज दिया था कि गुना से आ रहे उनके भाई को उनसे मिलाने में सहयोग करें।

राष्ट्रपति बनने से पहले 11 बार आ चुके हैं एमपी
रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार मध्य प्रदेश के दौरे पर है, लेकिन  कोविंद के राष्ट्रपति नहीं बनने से पहले वो 11 बार एमपी आ चुके हैं। मध्य प्रदेश के दतिया जिले से कोविंद का खासा लगाव है। वो दतिया के पीतांबरा पीठ में 11 बार आ चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कई अनुष्ठान भी कराए।

 

 

Created On :   9 Nov 2017 11:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story