दीक्षांत समारोह में अमरकंटक पहुंचे महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

president ram nath kobind attend convocation ceremony in amarkantak
दीक्षांत समारोह में अमरकंटक पहुंचे महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
दीक्षांत समारोह में अमरकंटक पहुंचे महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

डिजिटल डेस्क, डिण्डौरी। दीक्षांत समारोह में अमरकंटक पहुंचे महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जिले की दो प्रतिभाओं को स्वर्ण पदक देकर विभूषित किया। इसमें इंदिरा गांधी जन जातीय विश्वविद्यालय के छात्र रामभजन धुर्वे को समाजशास्त्र में टॉप करने पर सम्मानित किया। वहीं गाड़ासरई निवासी गोविन्द साहू की सुपुत्री तृप्ति साहू को बीसीए में टॉप करने पर चार स्वर्ण पदक प्रदान किए है। इन दोनों प्रतिभाओं ने जिले को गौरांवित कर जहां कार्यक्रम में अपना परचम फहराया वहीं डिण्डौरी जिले की पहचान शैक्षणिक गतिविधियों के रूप में भी नजर आई है। बताया जाता है कि तृप्ती को जो चार स्वर्ण पदक प्रदान किए गए उन स्वर्ण पदकों में पहला विश्वविद्यालय स्वशी पदक, दूसरा कुलपति स्वर्ण पदक, तीसरा श्रीमती गिरिराज किशोरी अग्रवाल स्वर्ण पदक एवं चौथा विशाहू दास महंत स्वर्ण पदक दिया गया। राष्ट्रपति द्वारा दिए गए स्वर्ण पदक के दौरान डिण्डौरी जिले के उत्साही लोगों ने यहां जिले का गौरव बने इन दोनों विभूतियों के लिए जयकारे किए है। 

चाक चौबंद व्यवस्था
राष्ट्रपति महामहीम रामनाथ कोविंद के अमरकंटक आगमन के दौरान जिला सीमा पर चौकस व्यवस्थाएं की गई जहां जगह-जगह बेरीकेट्स लगाकर अमरकंटक की ओर जाने वाले वाहनों की तलाशी ली गई। वैसे कुछ समय के लिए इस मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया जिससे वाहनों की लंबी कतार लगी रही। ज्ञातव्य हो कि राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार सर्चिंग अभियान चलाए जा रहे थे। जिसके तहत पुलिस बल द्वारा जंगलों की भी सघन तलाशी की गई। वहीं सीमा क्षेत्र जो कि अमरकंटक को जोड़ता है वहां पुलिस मुस्तैदी आगमन के २४ घण्टे पहले ही कर दी गई थी। यहां तैनात पुलिस बल यहां आने-जाने वाले वाहनों की तलाशी ले रहे थे वहीं अमरकंटक की ओर जाने वाले जत्थे को भी रोकने का भी प्रयास किया गया। 

राष्ट्रपति महामहीम कोविंद के आगमन को लेकर जिला मुख्यालय से भी हजारों की संख्या में महिला-पुरूष और युवाओं का जत्था अमरकंटक पहुंचा है। यहां जहां ग्रामीण बड़ी संख्या में निकले वहीं भाजपा के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी अमरकंटक पहुंचकर मोर्चा संभाला है। बताया जाता है कि जिले से अनेक अधिकारी व राजनैतिक दल के लोग अमरकंटक पहुंचे। जहां उन्होंने मां नर्मदा के पूजन के साथ-साथ कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। यहां आयोजित दीक्षांत समारोह में अनेक लोगों को कार्यक्रम स्थल में जाने नहीं मिला, लेकिन लोगों ने जिले की प्रतिभाओं को सम्मानित किए जाने पर आभार जताया है और उन्होंने राष्ट्रपति से जिले की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की अपेक्षा की। 

वनग्राम का है छात्र
महामहीम द्वारा सम्मानित किए गए छात्र रामभजन धुर्वे बजाग विकासखण्ड के वनग्राम बौना का रहने वाला है। जहां उसकी शिक्षा दीक्षा ग्राम के ही स्कूलों में हुई है। वहीं इंदिरा गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय में उसने समाज शास्त्र लेकर अपनी दक्षता साबित कर टॉप स्थान हासिल किया है। छात्र की इस उपलब्धि पर शनिवार को वन ग्राम बौना में लोगों ने खुशिया बांटी और एक दूसरे को मिष्ठान खिलाकर बधाईयां दी है। वहीं उसके उज्जवल भविष्य की भी कामना की। 

Created On :   11 Nov 2017 6:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story