आपदा में मुनाफाखोरी - 48 घंटे में ही किराना सामग्रियों में 20 औरसब्जियों के दाम में 50 फीसदी बढ़ोत्तरी

Profitability in disaster - 20% increase in prices of grocery items and 50% in 48 hours
आपदा में मुनाफाखोरी - 48 घंटे में ही किराना सामग्रियों में 20 औरसब्जियों के दाम में 50 फीसदी बढ़ोत्तरी
आपदा में मुनाफाखोरी - 48 घंटे में ही किराना सामग्रियों में 20 औरसब्जियों के दाम में 50 फीसदी बढ़ोत्तरी

डिजिटल डेस्क  कटनी । कोरोना आपदा को अवसरवादियों ने मुनाफाखोरी में तब्दील कर दिया है। लॉकडाउन के 48 घंटें के अंदर ही किराना सामग्रियों के दाम 20 फीसदी बढ़ गए हैं। सब्जियों के दाम भी दुगने हो गए हैं। जिसके चलते कोविड से सहमें आम लोग अब मंहगाई की चपेट से कराह रहे हैं। मिडिल क्लास और आर्थिक रुप से कमजोर दिहाड़ी मजदूरों की थालियों से दो दिन के अंदर ही सब्जी गायब हो चुकी है। इसके बावजूद प्रशासनिक अफसरों का किसी तरह से हस्ताक्षेप नहीं है। किराना दुकान के खुदरा व्यापारी दबी जुबान यह बात स्वीकार कर रहे हैं कि वर्तमान समय में थोक में ही उन्हें सामग्री मंहगी पड़ रही है। जिसके चलते इस तरह की स्थिति निर्मित है। ठेला चालकों का कहना है कि सब्जियों की आवक कम होने से मंहगाई बढ़ी है।
किराना ने बिगाड़ा बजट
कोरोना संक्रमण काल में मंहगाई से लोग उबर नहीं पाए थे कि फिर से स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन में बीस प्रतिशत तक तडक़ा जमाखोरों ने लगा दिया। यहां तक की चावल, दाल और ऑटा जैसी जरुरी सामग्रियों के दाम भी किराना दुकानदारों ने बढ़ा दिया। पच्चीस रुपये के भाव से प्रति किलो मिलने वाला ऑटा अब तीस से बत्तीस रुपये किलो में ग्राहकों को मिल रहा है। चावल के दामों में भी पंद्रह प्रतिशत से लेकर तीस प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। सामान्य दिनों में जिस चावल की कीमत 20 रुपये प्रति किलो इनका कहना है
लॉकडाउन में जरुरी किराना सामग्री के दामों में बढ़ोत्तरी न हो। इसके लिए कलेक्टर ने एक टीम भी बनाई है। घरों तक किराना सामग्री उचित दाम में पहुंचे। इसके लिए दुकानों का निर्धारण करते हुए होम डिलेवरी की व्यवस्था की गई है। वर्तमान समय में फिलहाल दाम बढऩे की शिकायत कहीं से नहीं आई है। इसके बावजूद भी टीम निरीक्षण कर बाजार में दामों का जायजा लेगी और यदि कहीं पर पाया जाता है कि किसी ने दामों में इजाफा किया है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही भी की जाएगी।  

               -बलवीर रमण, एसडीएम
 

Created On :   12 April 2021 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story