एक हेक्टर में किया 100 क्विंटल गेहूं का रिकार्ड उत्पादन- प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कृत हुए नरेश पटैल

Record production of 100 quintals of wheat in one hectare -naresh patel  Awarded by the Prime Minister
एक हेक्टर में किया 100 क्विंटल गेहूं का रिकार्ड उत्पादन- प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कृत हुए नरेश पटैल
एक हेक्टर में किया 100 क्विंटल गेहूं का रिकार्ड उत्पादन- प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कृत हुए नरेश पटैल

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । नरसिंहपुर जिले के विकासखंड चीचली के ग्राम कनवास के प्रगतिशील किसान नरेश पटैल पिछले दिनों गेहूं के रिकार्ड उत्पादन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिल्ली में प्रशस्ति पत्र और दो लाख रू से पुरस्कृत किये गये थे। नरेश पटैल ने वर्ष 2015- 16 में एक हेक्टर में 99.80 क्विंटल गेहूं का रिकार्ड उत्पादन किया था। उन्होंने खेती के क्षेत्र में नवाचार अपनाया और सिस्टम ऑफ व्हीट इंटेनसीफिकेशन- एसडब्ल्यूआई पद्धति से जीडब्ल्यू- 366 किस्म के गेहूं की फसल लगाई। इसके लिए उन्होंने कतार से कतार की दूरी 12 इंच और पौधा से पौधा की दूरी 6 इंच रखी। गेहूं के दो- दो दाने लगाये गये। नरेश पटैल कहते हैं कि उन्हें कृषि विज्ञान केन्द्र और कृषि विभाग के मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। परिणाम उम्मीद से भी ज्यादा अच्छा मिला। एक हेक्टर में 99.80 क्विंटल गेहूं निकला।
किया था नवाचार
 नरेश पटैल बताते हैं कि उन्होंने खेत में पहले मूंग की फसल बोई और इसे खेत में ही बखर दिया, जिससे खेत की मिट्टी को हरी खाद मिल गई। कुछ समय के अंतराल के बाद गोबर की खाद और वर्मीकम्पोस्ट का प्रयोग भी किया। एसडब्ल्यूआई पद्धति से गेहूं की बोवनी की। श्री पटैल बताते हैं कि यदि परम्परागत तरीके से खेती करते, तो कम उत्पादन होता, पर नवाचार अपनाने से इसका फायदा मिला है। एक हेक्टर में लगभग 35 हजार रूपये की लागत आई, जिसमें मजदूरी, ट्रेक्टर, खाद, सिंचाई, बिजली, बोवनी आदि की लागत भी जुड़ी हुई है। उन्हें प्रति एकड़ 50 हजार रूपये का लाभ हुआ।
प्रशस्ति पत्र और दो लाख रू
श्री पटैल को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- पूसा नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कृषि उन्नति मेला के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा पुरस्कृत किया गया। उन्हें दो लाख रूपये की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उनकी इस उपलब्धि से राष्ट्रीय स्तर पर नरसिंहपुर जिले का नाम रोशन हुआ।

 

Created On :   30 March 2018 11:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story