बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शुरू हुई सफारी, पहले दिन ही हुए बाघ के दीदार

Safari started in Bandhavgarh Tiger Reserve Park
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शुरू हुई सफारी, पहले दिन ही हुए बाघ के दीदार
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शुरू हुई सफारी, पहले दिन ही हुए बाघ के दीदार

डिजिटल डेस्क  उमरिया। बारिश के तीन माह बंद रहने के बाद रविवार को बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व के गेट पर्यटकों के  लिए खोल दिये गये। पहले दिन कोरजोन के ताला, मगधी और खितौली में तकरीबन 60 जिप्सियो को प्रवेश दिया गया। यही नहीं गेट से घुसते ही पर्यटकों को वनराज के दीदार भी हुये। चक्रधरा वाली बाघिन और मगधी में बाघ को  देखते ही लोग रोमांचित  हो गये। पहले दिन सामान्य पर्यटकों के माध्यम से ही द्वार पूजा और फिर पर्यटन का आगाज हो गया। गौरतलब है कि बफर जोन के तीन प्रवेश द्वार धमोखर, पनपथा तथा मानपुर बारहो माह पर्यटन के लिए उपलब्ध रहते हैं।
होता है परम्परा का निर्वाह
प्रबंधन के अनुसार हर साल बांधवगढ़ में सफारी के पहले ताला स्थित मंदिर में बांधवादेश की पूजन होती है। वहां से पूजा पाठ उपरांत घण्टे की ध्वनि करना होता है। उसकी आवाज सुनकर गेट पर खड़े अधिकारी पहले पर्यटक के माध्यम से पूजा करवाते हैं। एक-एक कर सभी वाहनों को वेरीफाई कर भीतर प्रवेश दिया जाता है। रूट बदलने की शिकायतों पर लगाम कसने क्षेत्रों में प्रतिबंधित बोर्ड लगा दिये गये हैं। भीतर प्रवेश करते हुए जांच के लिए क्षेत्र के रेंज अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है।
पहले शुद्धिकरण फिर होगा प्रवेश
बांधवगढ़ में टाईगर सफारी के लिहाज से ज्यादा व्यस्त रहने वाला ताला गेट को इस बार और खास बनाया गया है। अब वाहनों को प्रवेश के पहले शुद्धिकरण करवाना पड़ेगा। चौकिये मत, दरअसल प्रबंधन ने वाहनों के पहिये में हानिकारक तत्व को जंगल के पहले ही समाप्त करने गेट में शौसर का निर्माण करवाया है। ताकि पहिये अच्छे तरफ से साफ होकर भीतर जाये और कोई हानिकारक वायरस जानवरों को नुकसान न पहुंचाये। हालांकि प्रयोग के तौर पर इसे केवल ताला गेट में बनाया गया है। गौरतलब है कि घातक पार्वो वायरस की चपेट में आकर पहले ताला में तीन शावकों की मौत हो चुकी है।
इनका कहना है
सुबह छह बजे से बांधवगढ़ के कोर व बफर जोन के छह गेट पर्यटकों के लिए खोल दिये गये हैं। लोग ऑनलाईन बुकिंग कर सफारी का लुफ्त ले सकेंगे। पहले दिन ही कई पर्यटक वनराज के दर्शन कर खुशी-खुशी लौटे हैं।
ऋषि मिश्रा, ज्वाईंट डायरेक्टर बीटीआर।

 

Created On :   2 Oct 2017 7:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story