टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का दीक्षारंभ और दीक्षांत समारोह संपन्न

Tagore National School of Dramas initiation and convocation concluded
टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का दीक्षारंभ और दीक्षांत समारोह संपन्न
दीक्षांत समारोह टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का दीक्षारंभ और दीक्षांत समारोह संपन्न

डिजिटल डेस्क,  भोपाल। पहले के रंगकर्मियों का प्रशिक्षण नाट्य समूहों में, संस्थाओं में या फिर वरिष्ठों के सानिध्य में सीखते थे। पहले सीखने के लिए संघर्ष था। संघर्ष आज भी है लेकिन अब नाट्य विद्यालय में प्रशिक्षण की बेहतर व्यवस्था है। टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने नाट्य प्रशिक्षण का एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया है। ये बात राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली के पूर्व निदेशक देवेन्द्र राज अंकुर ने कही। वे टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के दीक्षारंभ और दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रहे थे। प्रसिद्ध फिल्म सेट डिजाइनर जयंत देशमुख ने कहा कि नाटक में जो लोग कार्य करते हैं वे बहुत आत्मविश्वासी होते हैं। कलाकार की असली परीक्षा फील्ड में कार्य करने के दौरान ही होती है।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे ने कहा कि मैंने हमेशा अपनी कहानियों में नाटकों का बहुत प्रयोग किया है। कहानियों में दृष्य बंधों का होना जरूरी है। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ब्रम्हप्रकाश पैठिया और कुल सचिव डॉ. विजय सिंह ने भी संबोधित कर विद्याथियों को शुभकामनाएं प्रदान की। स्वागत वक्तव्य नाट्य विद्यालय के निदेशक मनोज नायर ने दिया। नाट्य विद्यालय की गतिविधियों पर प्रेजेंटेशन और नए विद्यार्थियों का परिचय अविजित सोलंकी ने दिया। इस मौके पर नई दिल्ली के वरिष्ठ रंगकर्मी अमिताभ श्रीवास्तव और मप्र नाट्य विद्यालय के पूर्व निदेशक आलोक चटर्जी, बेगुसराय से आए युवा रंग निदेशक प्रवीण कुमार गुंजन भी उपस्थित थे।

समारोह में नाट्य विद्यालय के सेंकेड इयर के छात्रों ने संतोष कौशिक के मार्गदर्शन में नाट्य संगीत प्रस्तुत किया। मनोज नायर के निर्देशन में देहगति और कविताओं की प्रस्तुति परछाइयां प्रस्तुत किया गया। संचालन प्रमुख कला समीक्षक विनय उपाध्याय ने किया। आभार मानविकी और उदार कला संकाय की अधिष्ठाता डॉ. संगीता जौहरी ने किया।

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय स्थित टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में कथा सभागार में नवागंतुक विद्यार्थियों का दीक्षारंभ समारोह आयोजित होगा। जिसमें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व निदेशक श्री देवेन्द्रराज अंकुर और प्रसिद्ध फिल्म सेट डिजाइनर श्री जयंत देशमुख मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

इस मौके पर एक वर्षीय डिप्लोमा के छात्रों का दीक्षांत समारोह भी आयोजित होगा। कार्यक्रम में रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संतोष चौबे, कुलपति श्री ब्रम्हप्रकाश पैठिया, कुल सचिव डॉ. विजय सिंह भी विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। स्वागत उद्बोधन टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक मनोज नायर देंगे। नाट्य विद्यालय की गतिविधियों पर अविजित सोलंकी प्रकाश डालेंगे। समारोह के अंत में मनोज नायर के निर्देशन में कविताओं और संतोष कौशिक के मार्गदर्शन में नाट्य संगीत की प्रस्तुति होगी। संचालन कला समीक्षक विनय उपाध्याय करेंगे।

Created On :   17 Oct 2022 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story