खराब रिजल्ट देने वाले टीचर्स की होगी परीक्षा ,भोपाल से आएंगे पेपर

Teachers who give poor results will be examined,paper will come from bhopal
खराब रिजल्ट देने वाले टीचर्स की होगी परीक्षा ,भोपाल से आएंगे पेपर
खराब रिजल्ट देने वाले टीचर्स की होगी परीक्षा ,भोपाल से आएंगे पेपर

डिजिटल डेस्क, कटनी। बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी कितने होनहार रहे, यह बात तो रिजल्ट आने के बाद उनके अभिभावक जान गए, लेकिन उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक कितने होशियार रहे, इस पर से भी परदा हटाने का काम शिक्षा विभाग ने शुरु कर दिया है। दसवीं और बारहवीं में खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को दस दिन बाद स्टूडेंट्स की तरह परीक्षा देनी होगी। जिसकी तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरु कर दी है। इसके लिए 22 स्कूलों को चिन्हित किया गया है। जिनका परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा। ऐसे स्कूलों में विषयवार शिक्षकों के प्रदर्शन की सूची जिला शिक्षा कार्यालय में बनाई जा रही है। खराब परीक्षा  परिणाम को लेकर विभाग के अधिकारियों ने कमियां गिनाने के साथ वह प्रस्ताव भी बनाया है,  जिससे इन स्कूलों में अध्यापन कार्य को और बेहतर किया जा सके।

विषयवार होगी परीक्षा

जिस विषय के लिए शिक्षक की नियुक्ति हो गई है। उसी विषय में ही उस शिक्षक की परीक्षा होगी। स्कूल में इस दौरान भले ही उसने दूसरी विषयों का अध्यापन कराया हो। प्रश्नपत्र भोपाल से ही एक दिन पहले प्राप्त होंगे। बीईओ परीक्षा लेंगे तो मूल्यांकन जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर प्रश्न-पत्र और मूल्यांकन का काम पूरा गोपनीय तरीके से किया जाएगा।

शिक्षकों की बन रही सूची

स्कूलों को चिन्हित करने के बाद अब शिक्षकों की सूची बनाने का काम जिला शिक्षा कार्यालय में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं। यह सूची मंगलवार देर शाम तक तैयार हो जाएगी। इसके साथ उन कारणों को भी गिनाया गया है। जिनके चलते स्कूलों का खराब प्रदर्शन रहा। जिसमें शिक्षकों की नियमित रुप से उपस्थिति न होना प्रमुख कारण रहा। सुधार के लिए यहां पर ज्ञानपुंज टीम को और अधिक सशक्त बनाने पर जोर दिया गया है।
 

दस प्रतिशत गिरा परिणाम

इस वर्ष अध्यापन कार्य में शिक्षकों का प्रदर्शन निराशजनक रहा। मई माह में कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम निराश किया। सत्र 2017-18 में जिले का परिणाम 65 प्रतिशत रहा, तो इस वर्ष यह गिरकर 54 प्रतिशत पर पहुंच गया। जिन हाईस्कूल  में 30 प्रतिशत से कम विद्यार्थी उत्र्तीण हुए। उनमें कूड़ा, मर्दानगढ़, गुढ़ा, बम्हौरी, हरदुआ, जुगुआ के साथ अन्य स्कूल शामिल रहे। हायर सेकेण्ड्री में 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले दो स्कूल रहे।

इनका कहना है

जिस स्कूल के परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम आए हैं। वहां पदस्थ शिक्षकों की परीक्षा ली जानी है। 22 स्कूलों के शिक्षकों की जानकारी बनाई जा रही है। यह परीक्षा 12 जून को आयोजित की जाएगी।
- ऊषा अग्रवाल, एपीसी रमसा कटनी

Created On :   4 Jun 2019 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story