पितृपक्ष में  कैसे होगी यात्रा: दमोह से गया के लिए सिर्फ एक ही ट्रेन उसमें भी अभी से रिजर्वेशन फुल

September 18th, 2021

डिजिटल डेस्क दमोह । पितृपक्ष में बुंदेलखंड से बड़ी संख्या में लोग पिंडदान के लिए बिहार के गया जाते हैं। लेकिन दमोह रेलवे स्टेशन से गया के लिए सिर्फ एक ही ट्रेन इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस है। इस ट्रेन में अभी से सीटें फुल हो चुकी हैं। पितृपक्ष में ट्रेन में जगह पाने लिए मारामारी की स्थिति है। रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाकर लोगों को राहत दे सकती है। ज्ञात हो कि पितृपक्ष 21 सितंबर से शुरू हो रहा है। पिछले साल कोरोना काल में बंदिशें अधिक होने के कारण लोग गया नहीं जा सके थे, जिससे इस बार वहां जाने वालों की संख्या अधिक हैं। स्टेशन से गया जाने के लिए सप्ताह में तीन दिन इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस ही है। यह ट्रेन हर बुधवार, शुक्रवार, रविवार को सुबह 9 बजे स्टेशन से चलती है, जो दूसरे दिन रात 11.10 बजे गया पहुंचती है।
रिजर्वेशन की स्थिति
ट्रेन नंबर 02911 इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस में पितृपक्ष के कारण अभी से सीटें फुल हो चुकी हैं। पितृपक्ष शुरू होने तक नो रूम की स्थिति हो जाएगी। वर्तमान में सामान्य श्रेणी में वेटिंग 6, स्लीपर कोच में वेटिंग 47 व एसी थ्री में वेटिंग 7 है। जबकि 11 दिन बाद पितृपक्ष शुरु होने में है।
स्पेशल ट्रेन की हो घोषणा, तब ही हो सकेगी यात्रा
वर्तमान में लंबी दूरी की ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के यात्रा करने की अनुमति नहीं है। इस स्थिति में जब कोई व्यक्ति गया जाना चाहे भी तो वह अलग-अलग ट्रेनों में समय के अनुसार रिजर्वेशन कराके के नहीं जा सकता है। यदि अभी से रेलवे गया जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा करती है, तो वहांं जाने लिए लोग रिजर्वेशन कराके यात्रा करने की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही वहां जाने का निर्णय ले सकते हैं।
इस संबंध में स्टेशन मास्टर जी एस मीणा का कहना है कि अभी तक ऐसी कोई निर्देश नहीं आए हैं कि गया के लिए कोई स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है अगर निर्देश आते हैं तो यात्रियों के साथ साझा किए जाएंगे यह सही है कि फिलहाल में इंदौर हावड़ा में रिजर्वेशन की स्थिति फुल है।
 

खबरें और भी हैं...