comScore

उमरिया में तीन, शहडोल में दो कोरोना मरीज मिले

उमरिया में तीन, शहडोल में दो कोरोना मरीज मिले

डिजिटल डेस्क शहडोल । संभाग में 24 घंटे के भीतर कोरोना के पांच  नए केस केस सामने आए हैं। इनमें से तीन उमरिया जिले में जबकि दो शहडोल जिले में मिले हैं। शहडोल के ब्यौहारी जनपद अंतर्गत धरी नंबर 2 गांव में 21 वर्षीय युवक शनिवार रात कोरोना संक्रमित पाया गया। वह 19 मई को मुंबई से आया था। वहीं अलीराजपुर में कोरोना पॉजीटिव मिले युवक के साथ राजकोट गुजरात से आए गोहपारू के भागा अकला निवासी 20 वर्षीय युवक की रविवार शाम को रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। वह पहले से ही तीन अन्य संदिग्धों के साथ मेडिकल कॉलेज में भर्ती था। 
 धरी नंबर 2 में पॉजीटिव मिले युवक को रविवार सुबह मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। युवक अपने रिश्तेदार सतना निवासी युवक के साथ 17 मई को मुंबई से लौटा था। एक दिन सतना में रहा और 19 मई को गांव पहुंचा। 22 मई को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। 23 मई को रात करीब साढ़े 10 बजे जबलपुर से आई रिपोर्ट में युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। रात में ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ब्यौहारी के लिए रवाना हो गई थी। 
सुबह कराया गया भर्ती
रविवार सुबह करीब 7 बजे संक्रमित युवक को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। वहीं रविवार को ही गांव को सील करते हुए कंटेनमेंट कर दिया गया है। गांव के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। हालात का जायजा लेने दोपहर में कलेक्टर डॉ. सतेंद्र सिंह, एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल व अन्य अधिकारी गांव पहुंचे थे। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को निर्देशित किया कि गांव के हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग एवं सैंपलिंग करें। साथ ही शहरी एरिया मेें भी सैंपलिंग कराने को कहा, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तु स्थिति का पता चलता रहे। 
युवक में कोई लक्षण नहीं, पल्स और बीपी भी सामान्य
युवक घर में ही क्वारेंटाइन था और समझदारी दिखाते हुए बाहरी लोगों से किसी तरह का संपर्क नहीं रखा। वह घर में अलग कमरे में रहता था और रात में छत में सोता था। उसके प्रथम संपर्क में परिवार के छह लोग आए हैं। कलेक्टर के निर्देश पर सभी छह को मेडिकल कॉलेज लाया गया है। उनको यहीं क्वारेंटाइन किया जाएगा। इनके सैंपल भी जांच के लिए भेजे जाएंगे। कोरोना संक्रमित युवक में किसी तरह के लक्ष्ण नहीं दिख रहे हैं। इलाज कर रहे चिकित्सकों के अनुसार युवक को हल्का बुखार है। इसके अलावा कोई और दिक्कत नहीं है। पल्स-बीपी नार्मल है और ऑक्सीजन सेचुरेशन भी सामान्य है। 
12 मई को बस में चले थे मुंबई से 
संक्रमित मिला युवक और उसका सतना निवासी बुआ का लड़का इलाहाबाद के करीब दो दर्जन श्रमिकों के साथ 12 मई को बस से चले थे। 15 मई को  दोनों सतना के रामपुर में बस से उतरे थे। इसके बाद बस इलाहाबाद के लिए निकल गई थी। वह कुछ दिन अपनी बुआ के घर सतना में ही रहा और 19 मई को अपने गांव धरी नंबर 2 पहुंचा था। यहां आने के बाद वह घर पर ही क्वारेंटाइन था। 22 मई को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इधर जिला प्रशासन ने सतना निवासी युवक के संबंध में सतना प्रशासन और उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के संबंध में इलाहाबाद प्रशासन को जानकारी भेज दी है। गांव धरी नंबर 2 में बनाए गए कंटेनमेंट एरिया में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश पुलिस अमले को दिए गए हैं। 

 

कमेंट करें
qHKCP