चरवाहे पर बाघ ने किया हमला - मौके पर ही मौत

Tiger attacked on shepherd - died on the spot
चरवाहे पर बाघ ने किया हमला - मौके पर ही मौत
चरवाहे पर बाघ ने किया हमला - मौके पर ही मौत

डिजिटल डेस्क उमरिया। बांधवगढ़ के जंगल से सटे सामान्य वन मंडल में एक बार फिर बाघों ने खतरनाक दस्तक दी है। नौरोजाबाद रेंज के अकमनिहा में बाघ मवेशी को किल कर खा रहा था। इसी बीच चरवाहा नरबद सिंह मवेशी को तलाशता हुआ आ पहुंचा और छिपकर बाघ को भगाने के लिए शोर शराबा करने लगा। अपने शिकार में खलल देख बाघ ने चरवाहे की तरफ झपट्टा मारा और गर्दन को जबड़े में दबोच कर उसे मौत के घाट उतार दिया। जंगल में दो से तीन बाघों का मूवमेंट बताया जा रहा है। गांव में एलर्ट घोषित करते हुए जंगल न जाने की सलाह दी जा रही है।
घर लौट रहा था मृतक
वन विभाग के अनुसार रोज की भांति नरबद पिता दारा सिंह मवेशी लेकर जंगल गया हुआ था। शाम को वापस घर लौट रहा था। इसी दौरान एक बैल पीछे छूट गया। नरबद मवेशी को तलाशते हुए फिर जंगल की तरफ लौट आया। इस बीच अकमनिया के जंगल में उसने मवेशी को बाघ के जबड़े में देखा। हिम्मत जुटाकर सुरक्षित बचने की बजाए उसने जान की बाजी लगाकर बाघ को खदेडऩे का निर्णय ले लिया। तेज आवाज करते हुए उसे भगाने का प्रयास किया। बीच बाघ ने पहले गुर्राते हुए उसे चेतावनी दी। फिर भी चरवाहा वहां से नहीं भागा तो बाघ ने मवेशी को छोड़ नरबद पर हमला कर दिया।  युवक को गर्दन को दबोचकर झाडिय़ों में मौत के घाट उतार दिया। देर शाम तक उसके घर नहीं लौटने पर उसकी तलाश प्रारंभ हुई। अगले सुबह उसे जंगल में मवेशी के साथ मरणासन हालत में देखा गया। पुलिस व वन विभाग की टीमें भी स्थल पर पहुंची। ग्रामीणों को जंगल से वापस गांव लाया गया। उन्हें जंगल न जाने की समझाईश दी जा रही है।
फिर लौटा था बाघ
वन विभाग के अफसरों मानें तो घटना की शाम से युवक के शव को वहां से लाने के बाद दोबारा बाघ वहां पहुंचा था। गनीमत रही कि मवेशी के आसपास कोई अन्य मौजूद नहीं था। बाघ ने पुन: बैल को खाया और वापस जंगल की तरफ लौट गया। वन विभाग की टीम ने ताजे पगमार्ग व घाव देखने के बाद इसकी पुष्टि की। साथ ही गांव में बैठकर अकेले जंगल न जाने की बात कही। लोगों को समझाने के लिए वन मंडल के डीएफओ, एसडीओ उमरिया भी निरीक्षण के लिए पहुंचे। परिवार को प्राथमिक रूप  से प्रशासनिक मदद 20 हजार रुपए प्रदान की गई है।
इनका कहना है -
वन मंडलाधिकारी व हमारी टीम ने घटना स्थल का निरीक्षण किया था। ग्रामीणों की सुरक्षा को देखते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। वहां गश्त बढ़ाते हुए पल-पल की नजर रखी जा रही है।
आरएन द्विवेदी, एसडीओ उमरिया।
 

Created On :   27 Jan 2020 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story