नर्मदा नदी को साफ रखने का प्रयास, बनेंगे 2 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान

To keep Narmada clean to sewage treatment plans will be implement
नर्मदा नदी को साफ रखने का प्रयास, बनेंगे 2 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान
नर्मदा नदी को साफ रखने का प्रयास, बनेंगे 2 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । नर्मदा सेवा मिशन के अन्तर्गत नरसिंहपुर की सीवरेज परियोजना के लिए 87 करोड़ से अधिक की लागत क्रियान्वयन होगा। इसके लिए नगरीय क्षेत्र में 140 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाने के साथ ही 9 एमएलउी क्षमता के 2 सीवरेज प्लांट का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।उल्लेखनीय है कि सीवरेज निर्माण से नगर का जलमल सुनियोजित माध्यम से एकत्रित कर उपचारित किया जाएगा। उपचारित जल की गुणवत्ता देखने के बाद इसे नदी में प्रवाहित किया जाएगा।
वर्तमान में यह हाल
वर्तमान में नगर की नालियों और नालों का दूषित पानी सींगरी नदी के माध्यम से शेर नदी में मिलता है। यह दोनों नदिया लगभग 15 किलोमीटर बहने के बाद नर्मदा नदी के शगुन घाट में समाहित हो जाती है। इसके चलते तीनों नदियां प्रदूषण का शिकार हो रही है।
योजना का यह लाभ
योजना पूर्ण होने से इसका लाभ नर्मदा नदी तट पर शगुन घाट एवं बरमान घाट में आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा ही। साथ ही नगर में उपचारित जल का 20 प्रतिशत हिस्सा उद्यानिकी, वृक्षारोपण व अन्य व्यवसायिक उपयोग में किए जाने की बात कही जा रही है।उपचारित जल की गुणवत्ता देखने के बाद इसे नदी में प्रवाहित किया जाएगा।
वर्तमान में यह हाल
सड़कों का पुनर्निर्माण
जर्मनी से वित्त पोषित इस योजना के क्रियान्वयन के प्रस्ताव में कुछ अन्य जरूरी बातें भी समाहित की गई है। जिसमें सीवर लाइन डालने के दौरान क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों का पुननिर्माण भी किया जाएगा।
योजना के मुख्य घटक एक नजर में
जलशोधन संयंत्र जोन -1     7.75 एमएलडी
शांति नगर के समीप जोन 2    1.25 एमएलडी
सीवरेज पंपिग स्टेशन     4
सीवर की लंबाई         118 किलोमीटर लगभग
सीवर मेनहोल संख्या     3936
इंटरसेप्टर टेंक की संख्या     862
सीवर लाइन क्लीनिंग मशीन     1
इनका कहना है
सीवरेज प्लांट का कार्य प्राथमिकता की श्रेणी में है, इसके लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही कार्य आरंभ किए जाने की तैयारी है।
केएस ठाकुर सीएमओ नपा नरसिंहपुर

 

Created On :   23 Feb 2018 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story