बांधवगढ़ कोर जोन में पर्यटन प्रारंभ,रोमांचित हुए पर्यटक

Tourism started in Bandhavgarh core zone, tourists were thrilled
बांधवगढ़ कोर जोन में पर्यटन प्रारंभ,रोमांचित हुए पर्यटक
उमरिया बांधवगढ़ कोर जोन में पर्यटन प्रारंभ,रोमांचित हुए पर्यटक

डिजिटल डेस्क,उमरिया। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में कोर जोन शनिवार को पर्यटन के लिए खोल दिए गए हैं। वन मंत्री विजय शाह ने सुबह वाहनों को हरी झण्डी दिखाई। पहले दिन कजरी व डॉटी के शावकों को देखकर पर्यटक रोमांचित हुए। ताला व मगधी जोन में यह बाघ की साइटिंग हुई। बता दें कि मानसून के तीन माह जुलाई, अगस्त व सितंबर में बांधवगढ़ कोर जोन बंद रहता है। बारिश के चलते जंगल के अंदर मार्ग खराब हो जाते हैं।

शनिवार को सुबह छह बजे से पर्यटकों की गाड़ियां गेट के बाहर खड़ी हो गई थीं। इस बार प्रबंधन ने 50 नए गाइडों की भर्ती की थी। ताला में पहला वाहन महिला गाइड के साथ भेजा गया। इसके पूर्व गेट के समीप हनुमान मंदिर में वन मंत्री ने छोटी बच्ची के करकमलों से पूजा करवाया। फिर स्वयं औपचारिकता पूर्ण वाहनों को हरी झंडी दिखाई। मंत्री ने कहा मध्यप्रदेश टाईगर, तेंदुआ प्रदेश पहले से था। अब हम चीता भी लाकर बसा चुके हैं। आने वाले समय में बांधवगढ़ में भी चीतों को बसाएंगे। मंत्री के साथ ग्वालियर क्षेत्र के विधायक दुष्यंत सिंह भी मौजूद रहे।

पहले दिन 101 वाहन, 466 पर्यटकों की इंट्री

कोर में पर्यटन प्रारंभ होने के साथ ही पर्यटकों की भीड़ भी देखी जा रही है। सुबह की सफारी में 49 वाहनों को ताला, मगधी व खितौली जोन से प्रवेश दिया गया। ताला में 19, मगधी में 18 व खितौली में 12 गाड़ियों के माध्यम से 223 पर्यटकों ने बांधवगढ़ की सुंदरता का लुत्फ लिया। दूसरी पार यानि शाम को वाहनों की संख्या में इजाफा हुआ। ताला में 21, मगधी में 19 तथा खितौली में 12वाहन पर्यटकों को लेकर गए। इस तरह 52 वाहनों में 243 पर्यटकों की इंट्री हुई। सफारी से वापस लौटते समय पर्यटकों ने बताया उन्हें ताला व मगधी में बाघ देखने को मिले हैं।

गेट में तैनात थे हाथी

पर्यटन के शुभारंभ अवसर पर ताला गेट को सजाया गया था। गेट के समीप ही जंगली हाथियों की सुरक्षा के मद्देनजर हाथी दल तैनात किया गया था। गेट में मौजूद लोगों ने काजल, श्याम एवं गणेश हाथियों को फल, चना गुड़ आदि खिलाकर रोमांचित हुए। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में गाइड के रूप में महिलाओं की सहभागिता के ऐतिहासिक पल में प्रथम जिप्सी में उपस्थित महिला गाइड को वनमंत्री के द्वारा सम्मानित किया गया।

Created On :   1 Oct 2022 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story