रात में भी टाइगर के दीदार के साथ प्रकृति को नजदीक से देख सकेंगे पर्यटक

Tourists will be able to see nature closely at night with the sight of Tiger
रात में भी टाइगर के दीदार के साथ प्रकृति को नजदीक से देख सकेंगे पर्यटक
रात में भी टाइगर के दीदार के साथ प्रकृति को नजदीक से देख सकेंगे पर्यटक

डिजिटल डेस्क,उमरिया। वन्यजीवों से प्रेम, प्रकृति की गोद में बसने की इच्छा लेकर मध्यप्रदेश के टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोर एरिया में टाइगर सफारी से अलग नया टूरिस्ट डेस्टीनेशन तैयार किया गया है। यहां पयर्टकों को रात भर रूकने के लिए पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। मेहमानों के लिए वाइल्ड लाइफ से जुड़ी जानकारी के लिए इंफरमेंशन सेंटर, ओपन एयर एमपी थियेटर, कैनोपी वॉक जैसी एडवेंचर चीजें हैं। फिनशिंग का कार्य होते ही अगले माह दिसंबर से इनमे पूरी तरह पर्यटन चालू कर दिया जाएगा।
पर्यटन सर्किट का होगा दर्शन
पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना है। इसी के तहत मध्यप्रदेश शासन को वाइल्ड लाइफ सर्किट स्वीकृत हुआ है। इस रूट में पांच नेशनल पार्क कान्हा, पेंच, बांधवगढ़, संजय धुबरी, पन्ना सहित मुकुंदपुर सफारी भी शामिल किए गए हैं। टाइगर रिजर्व प्रबंधन के साथ यहां वाइल्ड लाइफ से जुड़ी अधोसंरचनाएं विकसित की गई हैं। इन्हें बनाने का उद्देश्य टाइगर रिजर्वों में टाईगर साइटिंग का दबाव कम करना है। शुरुआती तौर पर कान्हा व संजय टाईगर रिजर्वों में आंशिक तौर पर प्रोजेक्ट चालू किया गया है। शेष स्थानों पर अगले माह पूर्ण रूपेण प्रारंभ हो सकता है।
पनपथा में चल रहा कार्य
बांधवगढ़ में पनपथा के बफर एरिया में यह स्थान चयनित किया गया है। यहां पर्यटकों के लिए चिन्हित सभी जरुरतों को ख्याल रखते हुए कार्य कराया गया है। सालभर से निर्माण कार्य आखिरी चरण में है। दिसंबर माह तक कार्य होते ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां ठहरने व प्रकृति सौंदर्य का लाभ लेने पहले बांधवगढ़ ताला में इसके नवीन बुकिंग आफिस से निर्धारित शुल्क जमा कर अनुमति लेना होगा। इसके अलावा खिलौती कोर एरिया के पचपेढ़ी व अन्य बफर क्षेत्र में पर्यटकों के भ्रमण का रूट बनाया गया है। ज्ञात हो कि यहां पर्यटन के लिए तीन जोन है। ताला, मगधी तथा खिलौती ये सभी कोर एरिया में है। बफर में भी बाघ के साथ अन्य जानवरों, प्रकृति सौंदर्य का अकूत भंडार है।
वाइल्ड लाइफ का भरपूर रोमांच
पर्यटन विभाग के नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन में मेहमानों का पूरा ख्याल रखा गया है। इन स्थानों में पर्यटन रातभर रूक सकेंगे। बनाए गए इनफारमेंशन सेंटर में फारेस्ट वाइल्ड लाइफ से जुड़े ज्ञानवर्धन चीजें जान सकेंगे। ओपन एयर एम्पीथियेटर में जानवर व उनके जीवन संबंधी फिल्मे का लुत्फ भी लिया जा सकेगा। यही नहीं यहां पर्यटक बोर न हों इसके लिए कैपिंग साइड में बूफ फायर का इंतजाम रहेगा।
इनका कहना है -
पर्यटन मंत्रालय की मंशानुसार मप्र. में पांच टाइगर रिजर्वों का पूरा सर्किट तैयार किया गया है। यहां टाईगर रिजर्व प्रबंधन के साथ मिलकर वाइल्ड लाइफ से जुड़ी अधोसंरचना के कार्य किए गए हैं। इनमे मण्डला के कान्हा, सीधी के संजय धुबरी में प्रोजेक्ट को चालू भी किया जा रहा है। शेष स्थानों पर कार्य प्रगति में है। इसका उद्देश्य टाइगर रिजर्वों में पर्यटकों के टाईगर साइटिंग के दबाव को कम करना है।
प्रशांत सिंह, संयुक्त संचालक,एमपी टूरिज्म भोपाल

Created On :   25 Nov 2019 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story