लावारिश मिले दो तेंदुआ शावकों की 24 घंटे में मौत

Two leopard cubs found unclaimed died in 24 hours
लावारिश मिले दो तेंदुआ शावकों की 24 घंटे में मौत
बांधवगढ़ के पनपथा बफर रेंज की घटना लावारिश मिले दो तेंदुआ शावकों की 24 घंटे में मौत

डिजिटल डेस्क,उमरिया। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में सोमवार को दो तेंदुआ शावकों की मौत हो गई। एक दिन पहले इन्हें गश्ती दल ने पनपथा बफर रेंज से बरामद किया था। महज 20-25 दिवसीय शावक काफी कमजोर थे। ताला में लाकर इलाज किया जा रहा था। पार्क प्रबंधन अनुसार रविवार को पनपथा रेंज के बटुराबाह बीट राजस्व ग्राम दमोय में गश्ती दल भ्रमण कर रहा था। कक्ष क्रमांक पीएफ 634 झिरिया नाला के पास दो लावारिश तेंदुआ शावक दिखे। एक नाले में घूम रहा था। दूसरा अचेत हालत में था।

दोपहर करीब डेढ़ बजे इन्हें जंगल से ताला लाकर उपचार चालू किया गया। कुछ घंटे बाद एक शावक बीमार व कमजोरी के चलते दोपहर तीन बजे मृत हो गया। दूसरा भी भूख के चलते लगातार चिल्ला रहा था। आखिरकार ताला में रात्रि 12.30 बजे उसने भी दमतोड़ दिया। घटना की खबर लगते ही पार्क प्रबंधन के आला अफसर स्थल पर पहुंचे। शावकों के शरीर में चोट आदि के निशान नहीं थे।

स्थल पर भी मादा तेंदुआ के निशान तलाशे जा रहे हैं। पृथम दृष्टया माना जा रहा है कि कोई नई मादा तेंदुआ ने कमजोर शावकों को अलग छोड़ दिया था। समय पर खाना न मिलने से बीमार व कमजोर के चलते दोनों की मृत्यु हो गई। डॉक्टर की मौजूदगी में शावको के फारेंसिक जांच के लिए सैम्पल भेजे जाएंगे। एसओपी के तहत वन्यप्राणी के अंगों को जला दिया गया है।

 

Created On :   21 Nov 2022 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story