डिस्कॉम की ऑनलाईन सुविधाओं का उपयोग करें विद्युत उपभोक्ता - अध्यक्ष डिस्कॅाम्स!

Use Discoms online facilities Power Consumers - Speaker Discams!
डिस्कॉम की ऑनलाईन सुविधाओं का उपयोग करें विद्युत उपभोक्ता - अध्यक्ष डिस्कॅाम्स!
डिस्कॉम की ऑनलाईन सुविधाओं का उपयोग करें विद्युत उपभोक्ता - अध्यक्ष डिस्कॅाम्स!

डिजिटल डेस्क | डिस्कॉम की ऑनलाईन सुविधाओं का उपयोग करें विद्युत उपभोक्ता - अध्यक्ष डिस्कॅाम्स। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से उत्पन्न खतरे से कर्मचारियों व विद्युत उपभोक्ताओं के जीवन की सुरक्षा के मध्यनजर विद्युत वितरण निगमों द्वारा उपभोक्ताओं को विभिन्न सेवाएं ऑनलाईन माध्यम से प्रदान की जा रही है। इसके तहत विद्युत संबंधित सभी समस्याओं के समाधान, वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त करने व बिल जमा कराने की सुविधा ऑनलाईन प्रदान की जा रही है। विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार ने बताया कि डिस्कॉम कर्मचारियों की सुरक्षा व जनहित को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किए है कि माह मई में घर-घर जा कर मीटर रीडिंग का कार्य स्थगित रहेगा।

केवल बहुत ही आव6यक होने पर सतर्कता जांच हेतु व सुरक्षा संबंधी कार्यो के लिए ही निगम कर्मचारी उपभोक्ता के परिसर पर जा सकेगें। उन्होने बताया कि सभी श्रेणीयों के उपभोक्ताओं को माह मई, 2021 में विद्युत बिल औसत आधार पर जारी किया जाएगा, जिसका समायोजन आगामी माह के बिल में वास्तविक रीडिंग के आधार पर किया जायेगा। स्मार्ट मीटर व एएमआर मीटरिंग में जहां स्वतः वास्तविक रीडिंग प्राप्त होती है ऎसे उपभोक्ताओं को वास्तविक रीडिंग के अधार पर बिल जारी किया जायेगा। अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने बताया कि उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी प्रदान की जा रही है कि वे अपने मीटर की फोटो के-नम्बर के साथ डिस्कॉम की वेबसाईट या मोबाईल एप पर भेजने पर वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त कर सकते है अथवा बिल को संशोधित करवा सकतें है।

इसके साथ ही उपभोक्ता ऑनलाईन माध्यम से अपने बिल का भुगतान भी कर सकतें है। जयपुर डिस्कॉम के उपभोक्ता बिजली मित्र एप/बिजली मित्र डॉट-कॅाम पर उपलब्ध सेल्फ बिल जनरेशन की सुविधा का लाभ उठा सकते है। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिये गए है कि अप्रेल व मई में जारी बिल की बकाया राशि के आधार पर किसी भी उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन 31 मई, 2021 तक नही काटा जाएगा। श्री दिनेश कुमार ने उपभोक्ताओं व आमजन से अपील की है कि वे विद्युत निगम के कार्यालय में आने के स्थान पर घर पर रह कर ही डिस्कॅाम्स द्वारा प्रदान की जा रही आनलाईन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Created On :   11 May 2021 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story