comScore

उप्र: कोरोना से निपटने के लिए लागू होगा 'वीकेंड लॉकडाउन', हफ्ते में दो दिन बाजार-दफ्तर सब बंद

उप्र: कोरोना से निपटने के लिए लागू होगा 'वीकेंड लॉकडाउन', हफ्ते में दो दिन बाजार-दफ्तर सब बंद

हाईलाइट

  • कोरोना से निपटने के लिए योगी सरकार नया तरीका
  • यूपी में हर हफ्ते शनिवार-रविवार को रहेगा लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। कोरोना संकट से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नया प्लान बनाया है। संक्रमण के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए राज्य में अब 'वीकेंड लॉकडाउन' का फॉर्मूला लागू होगा। यानी सप्ताह में दो दिन बाजार और ऑफिस सब कुछ बंद रहेंगे। लॉकडाउन को लेकर यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह एवं सूचना) अवनीश अवस्थी ने जानकारी दी। इसके लिए यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

जानकारी के मुताबिक हर सप्ताह शनिवार और रविवार को प्रदेश में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। यानी हर हफ्ते के शुरुआती 5 दिन बाजार और ऑफिस खुले रहेंगे, लेकिन हफ्ते के आखिरी दो दिन ऑफिस और बाजार खोलने की इजाजत नहीं होगी। यह आदेश सरकारी और सभी प्राइवेट ऑफिस और संस्थानों के लिए है।

Lockdown in UP: उप्र में फिर लॉकडाउन, खुली रहेंगी जरूरी सामान की दुकानें

10 से 13 जुलाई की सुबह तक लॉकडाउन जारी
इससे पहले उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई तीन दिन के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया था। जो कि 13 जुलाई यानी सोमवार की सुबह पांच बजे तक रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे। इस दौरान सरकार के आदेश के अनुसार प्रदेश में सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं चालू रहेंगी। ऐसे यात्रियों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

वहीं मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। राष्ट्रीय व राज्य मार्गों पर परिवहन जारी रहेगा। इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप और ढाबे खुले रहेंगे। तीन दिवसीय स्वच्छता और सैनिटाइजेशन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 और संचारी रोग सर्विलांस टीम के माध्यम से प्रत्येक घर में रहने वाले सभी सदस्यों की मेडिकल स्क्रीनिंग और सर्विलांस का अभियान जारी रहेगा। सभी औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे।

कमेंट करें
umQo2