बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में आखिरी दिन सैलानियों को तालाब किनारे दिखे वनराज , अब अक्टूबर में खुलेगा

Vanaraj sees tourists on the last day in Bandhavgarh Tiger Reserve, now open in October
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में आखिरी दिन सैलानियों को तालाब किनारे दिखे वनराज , अब अक्टूबर में खुलेगा
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में आखिरी दिन सैलानियों को तालाब किनारे दिखे वनराज , अब अक्टूबर में खुलेगा

डिजिटल डेस्क उमरिया । बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में मंगलवार को कोरजोन की आखिरी सफारी हुई। सुबह से झमाझम बारिश का असर यहां भी देखने को मिला। सुबह की पहली पारी में नौ गाडिय़ां भीतर गईं। शाम को इनकी संख्या में इजाफा हुआ और 18 वाहन भेजे गए। इस तरह आखिरी दिन ताला में कुल 133 पर्यटकों ने प्रकृति के मनमोहक नजारों का लुत्फ लिया। 
झमाझम बरसात के चलते सुबह वनराज भी जंगल में भीतर आराम फरमाते रहे। शाम को ताला जोन में तालाब के पास टाईगर के दर्शन हुए हंै। आज एक जुलाई से बारिश के तीन माह बाद दोबारा अक्टूबर माह में पार्क खुलेगा। हालांकि तब तक बफर जोन में वाहनों की आवाजाही चलती रहेगी।
उल्लेखनीय है कि इस सत्र अक्टूबर 2019 से बांधवगढ़ में पर्यटन चालू हुआ था। मार्च 2020 तक सब कुछ रूटीन अनुसार चल रहा था। इसी दौरान देश प्रदेश में कोरोना संक्रमण ने पांव पसारे। चूंकि यह उद्योग दूसरे प्रदेश व विदेशियों के आगमन पर भी चलता है। लिहाजा बीमारी के फैलाव को देखते हुए मार्च 2020 के आखिरी सप्ताह में बांधवगढ़ के गेट पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए। बीमारी के दुष्प्रभाव कुछ कम होने पर अनलॉक डाउन 1 के दौरान 15 जून से दोबारा पर्यटन को हरी झंडी मिली। हालांकि वह भी सीमित क्षेत्र यानि केवल एक जोन में। खितौली व मगधी को पूरे समय के लिए बंद रखा गया।  एकमात्र गेट में पहला सप्ताह औसत रहा। कुल 474 लोग ही बांधवगढ़ पहुंचे। 30 जून के पहले मौसम खुलने से जरूरी कुछ परिवर्तन आया। आखिरी सप्ताह में कुछ भीड़ बढ़ी। फिर भी तीन माह बंद के दौरान हुए नुकसान के मुकाबले यह राहत बेहद मामूली ही मानी जा रही है।  तीन माह पर्यटन प्रतिबंध के चलते गाइड, होटल रिसॉर्ट में कार्यरत कर्मचारी व श्रमिक, स्थानीय व्यापार को भी अच्छा खासा नुकसान पहुंचा है।
लगभग 13 करोड़ का नुकसान
बांधवगढ़ में पर्यटक कुछ खास मौकों पर ज्यादा आते हैं। जैसे लोगों को गर्मियों की छुट्टी, ठंड बढ़ते ही नए वर्ष का जश्न प्रकृति की गोद में मनाना पसंद है। यही कारण है कि साल 2019 के सीजन में सर्वाधिक पर्यटक दिसंबर माह में 23,183 पहुंचे थे। इसके बाद मई में 21,578 तक संख्या पहुंची थी। मार्च से मई तक तीन माह में कुल 58,930 देशी विदेशी पर्यटकों से राज्य सरकार को 12 करोड़ 87 लाख 54,186 रुपए की आय हुई थी। विदेशी मुद्रा का भंडार भी बढ़ा था। इस साल कोविड-19 के चलते सरकार को पर्यटन उद्योग से यह झटका लग चुका है।
 

Created On :   1 July 2020 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story