अवैध रेत उत्खनन: ग्रामीणों ने दिया धरना, विधायकों पर आरोप

villagers protested against Illegal sand excavation Accusations on MLA
अवैध रेत उत्खनन: ग्रामीणों ने दिया धरना, विधायकों पर आरोप
अवैध रेत उत्खनन: ग्रामीणों ने दिया धरना, विधायकों पर आरोप

डिजिटल डेस्क कटनी । जिले में राजनीतिक संरक्षण में चल रहे रेत के अवैध उत्खनन को लेकर गुरुवार को उस समय बवाल मच गया जब आम आदमी पार्टी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर खदान में ही धरना दे दिया। मामला बड़वारा विधानसभा क्षेत्र के विजयराघवगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत विलायतकला के समीप महानदी के गुड़ाघाट में संचालित अवैध रेत खदान का है। यहां लम्ब से समय से पोकलेन मशीनें लगाकर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। धरना की खबर लगते ही पहुंची खनिज एवं राजस्व विभाग की टीम ने मौके से दो हाईवा एवं एक पोकलेन मशीन जब्त की है। पंचनामा में दिए बयान में ग्रामीणों ने आरोप लगाया है  कि बड़वारा विधायक मोती कश्यप के पुत्र अब्बू कश्यप एवं जबलपुर पश्चिम के विधायक तरुण भानोत द्वारा गुड़ा घाट में अवैध उत्खनन कराया जा रहा है। खनिज विभाग ने हाईवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 6313 एवं एमपी 20 एचबी 6413 तथा पोकलेन मशीन बरामद की है। दोनों हाइवा जबलपुर के पप्पू गुप्ता के बताए गए हैं और पोकलेन मशीन अंशू  मिश्रा जबलपुर की है।  एक दिन पहले ही पुलिस ने सांधी एवं पड़वारा में  अवैध उत्खनन में लगी भाजपा नेता की पोकलेन मशीन और डम्पर पकड़े थे। अगले दिन आम आदमी पार्टी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर अवैध रूप से संचालित गुड़ा रेत खदान में धरना दे दिया। बताया गया है कि आम आदमी पार्टी  धरना की खबर जिले में आग की तरह फैल गई। जिला प्रशासन के निर्देश पर खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा, राजस्व निरीक्षक ए.एन.सिंह ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की। आम आदमी पार्टी के धरना से यह तो साबित हो गया है कि जिले में राजनीतिक दलों के सरंक्षण में किस तरह रेत की लूट मची है।  इस बारे में जब जानकारी लेने उप संचालक खनिज दीपमाला तिवारी से सम्पर्क किया गया तो पहले उन्होने कॉल रिसीव नहीं किया और कुछ देर बाद उनका मोबाइल स्विच ऑफ हो गया। हालांकि उप संचालक का मोबाइल ज्यादातर बंद ही रहता है।
वैध नहीं है खदान-
खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा ने बताया कि गुड़ा के खसरा नम्बर 215 में रेत का अवैध उत्खनन करते हुए दो हाइवा एवं एक पोकलेन मशीन जब्त की है। यह खदान वैध नहीं है। हाइवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 6413 के चालक देशराज ठाकुर एवं एमपी 20 एचबी 6313 के चालक अरविंंद नेताम निवासी बरगीनगर जबलपुर ने बयान में बताया कि वह वाहन मालिक पप्पू गुप्ता निवासी जबलपुर के कहने पर रेत निकालने आया था। पोकलेन मशीन के आपरेटर दुर्गेश यादव निवासी अगरिया सिहोरा ने बयान में बताया कि सुपरवाइजर के कहने पर रेत निकालने आया था, यह मशीन अंशू मिश्रा जबलपुर की है।
विधायक पुत्र और विधायक का नाम आया सामने-
विजयराघवगढ़ थाना क्षेत्र के गूडा में संचालित अवैध खदान में बड़वारा विधायक मोती कश्यप के पुत्र अब्बू कश्यप एवं जबलपुर पश्चिम विधायक तरुण भानोत का नाम भी सामने आया है। पंचनामा में सुंदर सिंह निवासी सलैया ठाकुर नेआरोप लगाया है कि यहां पर अब्बू कश्यप एवं तरुण भानोत द्वारा रेत का अवैध उत्खनन कराया जा रहा है।

 

Created On :   11 Jan 2018 8:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story