वाशिम का डायल-112, पूरे महाराष्ट्र में प्रथम

Washims Dial-112 become First in entire Maharashtra
वाशिम का डायल-112, पूरे महाराष्ट्र में प्रथम
उपलब्धि वाशिम का डायल-112, पूरे महाराष्ट्र में प्रथम

डिजिटल डेस्क, वाशिम। बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के साथही संकट अथवा समस्या में घीरे लोगों की तत्काल सहायता करने के लिए आपत्कालिन प्रतिसाद यंत्रणा डायल 112 के माध्यम से पुलिस विभाग काम कर रहा है । वाशिम जैसे छोटे जिले मंे डायल क्रमांक 112 के माध्यम से किए जानेवाले पुलिस के कार्य निश्चित रुप से अभिनंदनीय और प्रशंसनीय है। जिले के सर्वसामान्य नागरिकों की मदद के लिए 24 घंटे कार्यरत रहकर उनकी सुरक्षा की जवाबदारी पुलिस से कर्तव्य की भावना से पुर्ण करने का आव्हान गृहराज्यमंत्री (ग्रामीण) तथा जिले के पालकमंत्री शंभूराज देसाई ने किया । वाशिम जिला डायल 112 को लेकर राज्य में प्रथम आने पर पालकमंत्री देसाई ने दूरदृश्यप्रणाली के माध्यम से सोमवार को जिला पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह के साथ चर्चा कर अभिनंदन किया । इस अवसर पर अमरावती से अमरावती परिक्षेत्र के विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रशेखर मीणा तथा वाशिम जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जिलाधिकारी शन्मुगराजन एस., सहायक पुलिस अधीक्षक महेक स्वामी व उपविभागीय पुलिस अधिकारी वाशिम प्रमुख रुप से उपस्थित थे ।

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के नेतृत्ववाली महाविकास आघाड़ी सरकार पुलिस की मुलभूत सुविधाओं की ओर ध्यान दे रही है । पुलिस को कर्तव्यकाल में आवश्यकता नुसार दुपहिया और चौपहिया वाहन उपलब्ध करवाए गए है । साथही पुलिस की निवास व्यवस्था और पुलिस स्टेशन भवन व्यवस्था के कार्य पर ज़ोर दिए जाने की जानकारी भी देसाई ने दी । डायल 112 के लिए काम करनेवाले अधिकारी-कर्मचारियों की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इस माध्यम से अच्छा कार्य करनेवाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रोत्साहन देना चाहिए । डायल 112 पर प्रतिसाद का समय 15 मिनिट 48 सेकंड़ का है, जिसे अब 10 मिनिट पर लाने को लेकर पुलिस अधीक्षक का नियोजन निश्चित ही प्रशंसनीय है । मीणा ने वाशिम पुलिस दल को जिला नियोजन समिति निधि से 45 वाहन उपलब्ध करवाने पर पालकमंत्री देसाई का आभार व्यक्त किया । सिंह ने डायल 112 को लेकर जानकारी देते हुए कहा की जिन क्षेत्रों से डायल 112 पर अधिक काल आते है, उन क्षेत्रों के पुलिस स्टेशनों को अतिरिक्त वाहन दिए जाएंगे । निर्भया वाहन जिले के पुलिस स्टेशनों को दिए गए है । महिला सम्बंधित आनेवाले काल की तत्काल दखल ली जाएंगी । 

वाशिम जिला डायल 112 महाराष्ट्र आपत्कालिन प्रतिसाद महकमें में राज्य में प्रथम क्रमांक पर होने की बात कहते हुए श्री सिंह ने कहा की 16 सितम्बर 2021 को वाशिम जिले में डायल 112 क्रमांक कार्यान्वित हुआ । पिडितांे को कम समय में मदद पहुंचाने में वाशिम जिला राज्य के सभी जिलों और आयुक्तालय पर विचार करते हुए राज्य में प्रथम क्रमांक पर है । डायल 112 पर प्राप्त होनेवाली शिकायतों को प्रतिसाद देने के लिए 21 दुपहिया और 24 चौपहिया वाहन कार्यरत है । इसी प्रकार 6 पुलिस अधिकारी, 262 प्रतिसादकर्ता और 10 डिस्पाचर ऐसा प्रशिक्षित कर्मचारी वर्ग इस कक्ष में कार्यरत होने की बात भी उन्होंने कही । डायल 112 पर 3029 काल मोबाइल डाटा टर्मिनल पर (एमडीटी) भेजे जाने की जानकारी देते हुए एसपी सिंह ने कहा कि एमडीटी द्वारा काल पूर्ण करने का वाशिम जिले का प्रमाण 99.64 प्रतिशत है ।

प्रतिसाद का समय 58 प्रतिशत कम हुआ । डायल 112 पर प्राप्त होनेवाली शिकायतांे मंे से सबसे अधिक शिकायतें महिलाओं से सम्बंधित अपराध 808, अपराध 678, जांच 511 तथा दुर्घटना 270 आदि प्रकार की है । सबसे अधिक शिकायतें वाशिम शहर पुलिस स्टेशन 535 तो रिसोड़ पुलिस स्टेशन 375, मालेगाव पुलिस स्टेशन 322 और मंगरुलपीर पुलिस स्टेशन की 293 शिकायतें है । डायल 112 के प्रतिसाद का समय भविष्य में 10 िमनिट से कम करने को लेकर स्वयं के प्रयास रहने की बात भी एसपी बच्चन सिंह ने कही । 

इस अवसर पर डायल 112 कक्ष की सहायक पुलिस निरिक्षक मनिषा तायडे के साथही कक्ष के पुलिस कर्मचारी व तकनीकी कर्मचारी भी उपस्थित थे । वाशिम जिला डायल 112 में राज्य में प्रथम क्रमांक पर रहने से इसकी खुशी केक काटकर मनाई गई । डायल 112 कक्ष के कर्मचारियों ने केक काटा तो एसपी बच्चन सिंह को जिलाधिकारी शन्मुगराजन एस. ने केक खिलाया ।

Created On :   8 Jun 2022 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story