वर्धा: आयोध्या के लिए चलाई जाएगी आस्था स्पेशल ट्रेन, सुबह साढ़े 6 बजे होगी रवाना

आयोध्या के लिए चलाई जाएगी आस्था स्पेशल ट्रेन, सुबह साढ़े 6 बजे होगी रवाना
  • 4 और 21 फरवरी को सुबह 6.30 बजे होगी रवाना
  • वर्धा स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेन
  • दर्शन नगर से अयोध्या की दूरी 2 से 4 किलोमीटर

डिजिटल डेस्क, वर्धा. प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रोजाना अयोध्या पहुंच रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 200 आस्था स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। इनमें से वर्धावासियों को भी 2 आस्था स्पेशल ट्रेनों की सौगात मिली है। वर्धा रेलवे स्टेशन से 4 और 21 फरवरी को दर्शननगर के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। सुबह 6.30 बजे वर्धा स्टेशन से चलेगी और अगले दिन 8.05 बजे दर्शननगर स्टेशन पहुंचेगी।

प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से बड़ी संख्या में लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं। अयोध्या में आने वाली भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अतरिक्त ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। भारतीय रेलवे देश के लगभग सभी राज्यों से आस्था स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू करने जा रही है। कुछ राज्यों में यह शुरू भी हो चुकी है। वर्धा रेलवे स्टेशन से भी आस्था स्पेशल ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। ट्रेन नंबर 00143 आस्था स्पेशल ट्रेन 4 और 21 फरवरी को सुबह 6.30 बजे वर्धा रेलवे स्टेशन से चलेगी और सुबह 9 बजे नागपुर पहुंचेगी।

अगले दिन सुबह 8.05 बजे दर्शननगर पहुंचेगी। 6 और 23 फरवरी को शाम 6.50 बजे दर्शननगर से वर्धा के लिए ट्रेन निकलेगी जो अगले दिन शाम 6.40 बजे नागपुर और रात 9 बजे वर्धा स्टेशन पहुंचेगी। आस्था स्पेशल ट्रेन में 20 स्लीपर कोच सहित 22 एलएचबी कोच की व्यवस्था की गई है। ये सभी ट्रेनें दर्शननगर तक चलाई जाएगी। इस गाड़ी की बुकिंग भी जल्द ही शुरू होने जा रही है।

दर्शन नगर से अयोध्या की दूरी 2 से 4 किलोमीटर

अयोध्या धाम स्टेशन पर भीड़ कम करने के उद्देश्य से रेल विभाग ने आयोध्या के आसपास के स्टेशनों पर ट्रेनों का स्टोपेज शुरू किया है। वर्धा से आयोध्या जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन का स्टॉपेज दर्शन नगर स्टेशन है। दर्शन नगर से आयोध्या की दूरी 2 से 4 किमी है। दर्शननगर से अयोध्या के लिए ऑटो रिक्शा, स्पेशल गाड़ी, टैक्सी, ई-रिक्शा आदि हमेशा मिलते रहते हैं।


Created On :   25 Jan 2024 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story