400 विकेट लेने वाले इस क्रिकेटर ने किए हैं कई कारनामे, 'mystery'बॉल से किया चकित  

Happy Birthday Rangana Herath: Sri Lankas main wicket-taking bowler in Tests 
400 विकेट लेने वाले इस क्रिकेटर ने किए हैं कई कारनामे, 'mystery'बॉल से किया चकित  
400 विकेट लेने वाले इस क्रिकेटर ने किए हैं कई कारनामे, 'mystery'बॉल से किया चकित  

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  जब भी श्रीलंका की क्रिकेट टीम के गेंदबाजों की बात होती है तो सबसे पहले नाम आता है मुथैया मुरलीधरन, लेकिन इनके बाद एक और बाएं हाथ के स्पिनर हैं जिन्होंने ना केवल श्रीलंका को कई मैच जिताए, बल्कि मैदान पर कई बार ऐसे कारनामे किए कि दुनिया देखती रह गई। आज इसी गेंदबाज रंगना हेराथ का 43वां बर्थ-डे है। 19 मार्च, 1978, को कुरुनगला में जन्मे रंगना हेराथ का पूरा नाम हेराथ मुदियंसलगे रंगना कीर्थी बांदरा हेराथ है। बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में उनकी ताकत, उनकी सटीकता और लंबे-लंबे स्पेल डालने की उनकी क्षमता रही। यहीं वजह रही कि उन्होंने 433 विकेट लेने का एक रिकॉर्ड कायम किया। वह एक ऐसी तेज डिलीवरी करते थे, जिसे "mystery"बॉल कहा जाता था। 

हेराथ ने 1999 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था।  डेब्यू टेस्ट में ही अपनी "मिस्ट्री" गेंद से तहलका मचा दिया था और 4 विकेट हासिल किए थे। हालांकि, 2004-05 और 2009 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 11 विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया था। उन्हें बिलकुल अंतिम समय में टीम में उस समय शामिल किया गया था, जब  मुथैया मुरलीधरन चोटिल होने की वजह से मैच से बाहर हो गए थे। इसके बाद उन्होंने मैच में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में महज 15 रन देकर 4 विकेट लिए और पाक की पूरी टीम 117 रन पर आलआउट हो गई। इसके बाद 168 रन के मिले लक्ष्य को श्रीलंका ने हासिल कर लिया और पाकिस्तान मैच हार गया। 

इसी तरह 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हेराथ ने 9 विकेट लेकर श्रीलंका को पहली बार टेस्ट मैच में जीत दिलाई। इससे पहले वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में लगातार 8-8 विकेट लेकर धमाल मचा चुके थे। इसी तरह, 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 108 रन देकर 11 विकेट लिए और दो साल बाद 2014 में कोलंबो में पाकिस्तान के खिलाफ 14 विकेट लिए थे। उन्होंने चटगांव में एक विश्व टी 20 मैच में न्यूजीलैंड के लिए 5 रन देकर 3 विकेट लिए थे। उन्होंने 2015 में गाले में भारत के खिलाफ अप्रत्याशित जीत के लिए 48 रन देकर 7 विकेट लिए।

एक साल बाद, हेराथ ने श्रीलंका के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ऐतिहासिक श्रृंखला खेली, जिसमें तीन टेस्ट में 28 विकेट लिए, जिसमें 13 कोलंबो के मैदान पर लिए थे। मार्च 2017 में, अपने 39 वें जन्मदिन से कुछ ही समय पहले, हेराथ बाएं हाथ के स्पिनरों के बीच सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए, जिन्होंने गाले में बांग्लादेश के खिलाफ डैनियल विटोरी के 362 को पीछे छोड़ दिया, जहां वे कप्तान भी थे। एक साल बाद उन्होंने 400 वां विकेट नाटकीय अंदाज में अबू धाबी में पाकिस्तान के खिलाफ लिया और 21 रनों की अप्रत्याशित जीत दर्ज की। हेराथ ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला का पहला टेस्ट खेलने के बाद, गॉल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

 

Created On :   19 March 2021 7:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story