दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना का असर: ICC 2021 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को कर सकती है री-शेड्यूल

July 28th, 2020

हाईलाइट

  • ICC ने कहा- टेस्ट चैंपियनशिप का अगले साल जून में होने वाला फाइनल री-शेड्यूल किया जा सकता है
  • ICC ने कहा- लेकिन इस समय टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का शेड्यूल जून 2021 ही है
  • ICC टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में भारत पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर मौजूद

डिजिटल डेस्क। कोरोना महामारी के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अपनी पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के भविष्य पर विचार कर रही है। चैंपियनशिप का अगले साल जून में होने वाला फाइनल री-शेड्यूल किया जा सकता है। ICC क्रिकेट ऑपरेशन्स के जनरल मैनेजर ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा कि, टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इस बात पर निर्भर करता है कि जो टेस्ट सीरीज स्थगित हो गई हैं, वो कब री-शेड्यूल होंगी। कोरोनावायरस महामारी के कारण टीमों का एफटीपी पहले ही बिगड़ चुका है। ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2020 भी स्थगित हो चुका है, ताकि सदस्य देश अपनी द्विपक्षीय सीरीज खत्म कर लें। बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, इंग्लैंड आदि सभी की द्विपक्षीय सीरीज स्थगित हो चुकी हैं।

भारत टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में टॉप पर मौजूद
एलार्डिस ने कहा, जाहिर है ये सभी टीमें जल्द से जल्द अपनी सीरीज री-शेड्यूल करेंगी। फाइनल तब आयोजित होगा, जब सभी टेस्ट सीरीज हो जाएंगी। उम्मीद हैं कि, सभी टीमें हमें फाइनल के लिए पर्याप्त समय देंगी। लेकिन इस समय फाइनल का शेड्यूल जून 2021 ही है। हमें सदस्य देशों के शेड्यूल को लेकर थोड़ा और इंतजार करना होगा। बता दें कि, टेस्ट चैंपियनशिप में 9 शीर्ष देशों को घर-विदेशी जमीन के आधार पर 3-3 सीरीज खेलनी हैं और टॉप 2 टीमों के बीच फाइनल होगा। भारत अभी ICC टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर मौजूद है।

इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज से होगी ICC वनडे सुपर लीग की शुरुआत
इसके अलावा ICC ने सोमवार को इस बात की घोषणा कि, आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज के साथ ICC वनडे सुपर लीग की शुरुआत हो जाएगी। यह एक तरह से 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होगा। इंग्लैंड में ही 117 दिनों के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ कोरोना काल में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई थी। सीरीज में इस समय दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर चल रही हैं। सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है और अगर मंगलवार को बारिश न हुई तो इस बात की पूरी संभावना है कि इंग्लैंड यह सीरीज जीत जाएगी।   

खबरें और भी हैं...