भारत अपने संसाधनों का उपयोग करे और इंग्लैंड के टी20 तरीके का पालन करे : रवि शास्त्री

India should use their resources and follow Englands T20 method: Ravi Shastri
भारत अपने संसाधनों का उपयोग करे और इंग्लैंड के टी20 तरीके का पालन करे : रवि शास्त्री
क्रिकेट भारत अपने संसाधनों का उपयोग करे और इंग्लैंड के टी20 तरीके का पालन करे : रवि शास्त्री
हाईलाइट
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी-20 मुकाबला कल वेलिंग्टन में खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क, वेलिंग्टन।  पिछले कुछ वर्षों में, इंग्लैंड ने पुराने अंदाज में खेलने के तरीकों को पूरी तरह से बदल दिया है, जिससे वह पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय सफेद गेंद वाले क्रिकेट की प्रमुख टीम के रूप में उभरे है।

उस दबदबे को तब और बल मिला, जब इंग्लैंड ने 13 नवंबर को एमसीजी में आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 जीता और एक ही समय में 20 ओवर और 50 ओवर की विश्व कप ट्राफियां हासिल करने वाली पहली टीम बन गई।

सफेद गेंद के वर्चस्व का इंग्लैंड का खाका कुछ ऐसा है, जिसे भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि टीम 2024 टी20 विश्व कप के लिए अपने समृद्ध प्रतिभा पूल का अनुसरण करे और उसका उपयोग करे, जिसकी शुरूआत हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम के न्यूजीलैंड से वेलिंग्टन में शुक्रवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज से हो रही है।

शास्त्री ने प्राइम वीडियो द्वारा आयोजित वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, भविष्य में इस टीम के पास खिलाड़ियों के लिए भूमिकाओं की पहचान करने, मैच विजेताओं के साथ-साथ उनके कर्तव्यों को देखने और इंग्लैंड के खाके पर जाने का अवसर है। क्योंकि वे एक ऐसी टीम हैं जिसने वास्तव में 2016 (टी20) विश्व कप, (2015 वनडे विश्व कप) के बाद अपने तरीके को बदल कर बेहतर करना जारी रखा है।

उन्होंने कहा, हम अपने संसाधनों को बदलने जा रहे हैं। हम खेल के उस प्रारूप के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की पहचान करेंगे। चाहे वह टी20 हो या 50 ओवर का क्रिकेट।

इंग्लैंड ने कैसे बदलाव लाया, इस बारे में आगे बोलते हुए, विशेष रूप से टी20 क्रिकेट में, शास्त्री ने कहा, इसका मतलब यह है कि अगर कुछ वरिष्ठ खिलाड़ी बाहर बैठेंगे, तो ऐसे युवा मिलेंगे, जो निडर हैं और खेल के अनुकूल हैं।

तो यह एक तरीका है जिसका आसानी से पालन किया जा सकता है। भारत के पास संसाधनों का खजाना है और मुझे लगता है कि यह अब इस दौरे से शुरू हो सकता है। क्योंकि जब आप इस टीम को देखते हैं, तो यह एक युवा टीम है।

शास्त्री पहले दिन में स्टैंड-इन मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण की टिप्पणियों के साथ पूरी तरह सहमत थे कि भारत को भविष्य में अपनी 20 ओवर की प्रतिबद्धताओं में विशेषज्ञ खिलाड़ियों के साथ खेलने की आवश्यकता होगी।

मुझे लगता है कि यह आगे का रास्ता है। वीवीएस सही है। वे विशेषज्ञों की पहचान करेंगे, खासकर युवाओं के साथ क्योंकि आगे जाकर यही मंत्र होना चाहिए। अब से दो साल बाद, उस भारतीय टीम को बनाएं, जो हर विभाग में बेहतर हो।

खिलाड़ियों के सही सेट की पहचान करने के अलावा, इंग्लैंड की सफलता परिस्थितियों की त्वरित समझ और डेटा, एनालिटिक्स जैसी व्यापक जानकारी का उपयोग करने के साथ-साथ टी20 फ्रैंचाइजी लीग के अलावा अपने ज्ञान बैंक को बढ़ाने के लिए भी आई है।

भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने महसूस किया कि अगर भारत को इंग्लैंड के तरीको पर ध्यान देना है, तो उन्हें स्पष्ट संचार और योजना के साथ सक्रिय होने के अलावा परिस्थितियों को भी ध्यान में रखना होगा।

भारत के न्यूजीलैंड दौरे का 18 से 30 नवंबर तक प्राइम वीडियो पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। टी20 18, 20 और 22 नवंबर को सुबह 11 बजे से शुरू होंगे, जबकि वनडे 25, 27 और 30 नवंबर को सुबह 6 बजे से शुरू होंगे।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Nov 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story