comScore

IND VS AUS: पूर्व सिलेक्टर प्रसाद ने कहा- BCCI को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 26 सदस्यीय मजबूत टीम भेजनी चाहिए

IND VS AUS: पूर्व सिलेक्टर प्रसाद ने कहा- BCCI को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 26 सदस्यीय मजबूत टीम भेजनी चाहिए

हाईलाइट

  • भारतीय क्रिकेट टीम को 3 दिसंबर 2020 से 17 जनवरी 2021 तक ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जाना है
  • ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को 4 मैचों की टेस्ट और 3 मैचों की वनडे खेलनी होगी

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। इस दौरे पर टीम इंडिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज और उसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया को सीरीज शुरू होने से पहले 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा। इस पर पूर्व सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा कि, दौरे पर क्वारंटाइन के कारण BCCI को वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की तरह ही एक बड़ी टीम भेजना होगा। 

प्रसाद ने कहा कि, अच्छा आइडिया यही होगा कि कम से कम 26 सदस्यीय मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया भेजी जाए। जहां भारत और ‘ए’ टीमों को एक महीने के लिए एक साथ रखा जा सकता है। बता दें कि, इंग्लैंड में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए पाकिस्तान 29 खिलाड़ियों की टीम के साथ पहुंची है। वहीं वेस्टइंडीज भी 26 खिलाड़ियों की टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर है। 

टीम प्रबंधन के पास युवाओं को परखने का मौका होगा
प्रसाद ने कहा, टीम प्रबंधन और सीनियर खिलाड़ियों के पास युवाओं को देखने का मौका होगा, जो टीम में जगह बनाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, इस प्रक्रिया में आप इन खिलाड़ियों पर निगरानी भी रख सकते हो, जो भविष्य में विभिन्न स्थानों के लिए संभावित खिलाड़ी हो सकते हैं। इस 26 खिलाड़ियों की टीम से सुनिश्चित होगा कि भारत को दो ग्रुप में बांटा जा सकता है और क्वारंटाइन समय के दौरान एक प्रैक्टिस मैच भी खेला जा सकता है। 

नेट गेंदबाजों पर भरोसा नहीं कर सकते तो बड़े दल के साथ जाना बेहतर होगा
प्रसाद ने कहा, कोविड के कारण हम नेट गेंदबाजों पर भरोसा नहीं कर सकते तो बड़े दल के साथ जाना बेहतर होगा। क्योंकि इससे हम सभी खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, क्योंकि वे बायो सिक्योर एनवायरमेंट में होंगे। उन्होंने कहा, अगर कोई कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो इस स्क्वाड में से खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। क्योंकि वे अनिवार्य क्वारंटाइन समय बिता चुके होंगे।

प्रसाद का मानना है कि यह मुख्य टीम के लिए अच्छी तैयारी होगी, क्योंकि पहली पसंद वाले बल्लेबाजों के पास प्रैक्टिस के लिए कई गेंदबाज होंगे। उन्होंने कहा, यहां तक कि हमारे मुख्य गेंदबाजों के लिए भी गेंदबाजी के लिए नए बल्लेबाज होंगे। जैसे श्रेयस अय्यर काफी आक्रामक है और कभी कभार ‘गैर पारंपरिक’ हो सकता है। इसलिए वह काफी विविधता ला सकता है जो शायद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पास हों। 

प्रसाद ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम चुनी
प्रसाद ने कहा, कुछ रिजर्व तेज गेंदबाज भी आदर्श होंगे क्योंकि टीम के मुख्य गेंदबाज जैसे जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव नेट गेंदबाजों की अनुपस्थिति में थकेंगे नहीं। साथ ही अगर आईपीएल इस सीरीज से पहले होगा तो बड़ा स्क्वाड ले जाना ही बेहतर होगा। क्योंकि हमें ‘बैक-अप’ के लिए तैयार होना चाहिए, कहीं कोई चोटिल हो जाए या फिर आईपीएल में ही हल्की चोट लगी हो, तो हमारे पास रिप्लेसमेंट होगा। इसके साथ ही प्रसाद ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम भी चुनी है। प्रसाद ने चुनी गई टीम में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से होगी
बता दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में होगी। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 11 दिसंबर से एडिलेड में, तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में 26 दिसंबर से, जबकि आखिरी और चौथे टेस्ट मैच की शुरुआत 3 जनवरी 2021 में सिडनी में होगी। टेस्ट सीरीज के खत्म हो जाने के बाद अगले साल 12 से 17 जनवरी के बीच दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। 

एमएसके प्रसाद की पसंदीदा 26 सदस्यीय टीम -

ओपनर्स- रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ

मिडिल ऑर्डर बैट्समैन- विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर  पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर

विकेटकीपर- ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा

स्पिनर्स- आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर

ऑलराउंडर- हार्दिक पांड्या

तेज गेंदबाज- ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, नवदीप सैनी, खलील अहमद, शार्दुल ठाकुर

लिमिटेड ओवर के लिए गेंदबाज- दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या

कमेंट करें
IGoy3