comScore

NZ VS IND: न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 से किया क्लीन स्वीप

NZ VS IND: न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 से किया क्लीन स्वीप

हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड ने दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हराया
  • न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से क्लीन स्वीप किया

डिजिटल डेस्क। न्यूजीलैंड ने सोमवार को क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच में भारत को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से क्लीन स्वीप किया। न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हराया था। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 235 रनों पर समेट दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम रहे और टीम 124 रनों पर ही ढेर हो गई। इस लिहाज से न्यूजीलैंड को 132 रन का लक्ष्य मिला। जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर काइल जैमिसन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और तेज गेंदबाज टीम साउदी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। बता दें कि, न्यूजीलैंड दौरे पर भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज पर क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर क्लीन स्वीप किया था। 

सीरीज हार के बाद भी भारत टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप पर
ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की यह पहली सीरीज हार है। इस हार के बाद भी भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप में 360 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर है। टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 9 में से 7 टेस्ट जीते, जबकि 2 में उसे हार मिली है। वहीं न्यूजीलैंड को सीरीज जीतने पर टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दो स्थान का फायदा मिला है। वह अब 180 अंक के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई। न्यूजीलैंड टीम ने चैंपियनशिप में अब तक 7 में से 3 टेस्ट जीते हैं, जबकि 4 में उसे हार झेलनी पड़ी।

लाथम ने 52 की अर्धशतकीय पारी खेली
महज 132 रनों के लक्ष्य को न्यूजीलैंड टीम ने तीसरे दिन टी-ब्रेक से पहले 36 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। एक समय जब उसकी टॉम बल्ंडल और टॉम लाथम की सलामी जोड़ी जिस तरह से खेल रही थी उससे लग रहा था कि इस मैच में भी भारत को 10 विकेटों से हार मिलेगी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़ लिए थे। तभी उमेश यादव ने लाथम को आउट कर भारत को पहला विकेट दिलाया। लाथम ने 74 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। 

बुमराह ने 2 विकेट लिए
कप्तान केन विलियम्सन 5 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। बुमराह ने ही ब्लंडल की 113 गेंदों पर खेली गई 55 रनों की पारी का अंत किया। इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का लगाया। रॉस टेलर और हेनरी निकोलस ने नाबाद 5-5 रन बनाकर जीत की औपचारिकताएं पूरी कीं। भारत के लिए बुमराह ने 2 विकेट लिए। उमेश के हिस्से एक सफलता आई। मोहम्मद शमी को बल्लेबाजी के दौरान चोट लग गई थी इसलिए वे गेंदबाजी करने नहीं उतरे।

इससे पहले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने भारतीय बल्लेबाजी की एक बार फिर कमर तोड़ के रख दी। भारत ने दूसरे दिन का अंत 6 विकेट के नुकसान पर 90 रनों के साथ किया था और इन 6 विकेटों में भारत के सभी दिग्गज - पृथ्वी शॉ (14), मयंक अग्रवाल (3), चेतेश्वर पुजारा (24), कप्तान विराट कोहली (14), अजिंक्य राहणे (9) के अलावा नाइटवॉचमैन उमेश यादव (1) पवेलियन लौट गए थे।

बोल्ट ने 4 और साउदी ने 3 विकेट झटके
तीसरे दिन भारत को मजबूत बढ़त दिलाने की जिम्मेदारी हनुमा विहारी और ऋषभ पंत के जिम्मे थी। दोनों विफल रहे। 97 के कुल स्कोर पर दोनों की पारियों का अंत हो गया। 9 रन बनाने वाले विहारी को साउदी ने आउट किया और 4 रन बनाने वाले पंत को बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। 108 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी (5) साउदी का शिकार हो गए। विलियम्सन और बोल्ट की जुगलबंदी ने बुमराह (4) को रन आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

बोल्ट ने 4, साउदी ने 3 विकेट लिए। कोलिन डी ग्रांडहोम और नील वेग्नर को 1-1 सफलता मिली। पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले काइल जेमिसन को इस पारी में एक भी विकेट नहीं मिला, लेकिन वह प्लेयर ऑफ द मैच बनने में सफल रहे। उन्होंने कीवी टीम की पहली पारी में अहम समय पर 49 रन बना टीम को भारत के स्कोर के करीब पहुंचाने में बल्ले से बड़ी भूमिका निभाई थी।

कमेंट करें
HWgFO