29 साल पहले पाकिस्तान ने जीता था वर्ल्ड कप, बहुत रोचक है इस फाइनल मैच की कहानी  

On This Day in 1992: Pakistan win the World Cup 
29 साल पहले पाकिस्तान ने जीता था वर्ल्ड कप, बहुत रोचक है इस फाइनल मैच की कहानी  
29 साल पहले पाकिस्तान ने जीता था वर्ल्ड कप, बहुत रोचक है इस फाइनल मैच की कहानी  

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। आज से 29 साल पहले 25 मार्च 1992 को मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर क्रिकेट के वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया था। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया यह मुकाबला  काफी रोमांचक था। इस डे-नाइट मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। इंग्लैंड टीम के कप्तान ग्राहम गूच थे।  

पाकिस्तान का पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय कुछ खास नहीं रहा और ओपनिंग जोड़ी महज 24 रन पर पवैलियन वापस लौट चुकी थी। पहला विकेट 20 रन के स्कोर पर आमेर सोहेल का गिरा जो महज 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद 24 रन के स्कोर पर पाकिस्तान टीम को दूसरा झटका रमिज़ राजा के रूप में लगा। राजा सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। इंग्लैंड की तरफ से दोनों विकेट गेंदबाज प्रिंगल को मिले। 

इस मुश्किल हालात से पाकिस्तान की टीम को बाहर निकाला कप्तान इमरान खान और जावेद मियादाद ने। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए लगभग 140 रन की पार्टनरशिप की। 193 रन पर पाकिस्तान का तीसरा विकेट जावेद मियादाद के रुप में गिरा। मियादाद शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और 58 रन बनाए। दूसरी तरफ इमरान पारी को संभाले रहे और उन्होंने 72 रन की पारी खेली। इसके बाद इंजमाम-उल-हक और वसीम अकरम ने क्रमशः 42 और 33 रन का पारी खेली। इमरान ने महज 18 गेंदों में 33 रन बनाए। अंतिम ओवरों की इन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 249 रन बनाए। 

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के हिसाब से स्कोर काफी कम लग रहा था, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को कभी भी मैच में पकड़ नहीं बनाने दी। इंग्लैंड का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिर गया। इयान बॉथम शून्य पर आउट हो गए और वसीम अकरम ने उन्हें आउट किया। देखते ही देखते इंग्लैंड का स्कोर था 4 विकेट के नुकसान पर 69 रन। इंग्लैंड की तरफ से सिर्फ नील फेयरब्रदर  ने थोड़ा साहस दिखाते हुए 62 रन की पारी खेली। लेकिन उनके आउट होते ही इंग्लैंड की पूरी टीम 49 ओवर में 227 रन पर आलआउट हो गई। 

पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 22 रन से हराकर वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया और वसीम अकरम को आलराउंडर प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दा मैच चुना गया उन्होंने 3 विकेट भी लिए। 

 

 

Created On :   25 March 2021 6:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story