वनडे वर्ल्ड कप 2023: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के महामुकाबले से शुरू होगा वर्ल्ड कप का रोमांच, जानिए किस टीम पलड़ा है भारी

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के महामुकाबले से शुरू होगा वर्ल्ड कप का रोमांच, जानिए किस टीम पलड़ा है भारी
  • वनडे वर्ल्ड कप में 11वीं बार आमने-सामने दोनों टीमें
  • फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगी न्यूजीलैंड
  • कप्तान विलियमसन और टिम साउदी मुकाबले से बाहर

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। पहली बार पूरी तरह से भारत की मेजबान में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत आज से होने वाली है। क्रिकेट के इस महाकुंभ की शुरुआत पिछले संस्करण की फाइनलिस्ट टीमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा। दोनों टीमों का यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर दो बजे से खेला जाएगा। जहां एक ओर डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले में जीत के साथ अपने वर्ल्ड कप अभियान को शुरू करना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम पिछले संस्करण के खिताबी मुकाबले में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

हर तरह से मजबूत है इंग्लैंड

डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड की टीम ने जब से आक्रमक क्रिकेट खेलना शुरू किया है, तब से उनके प्रदर्शन में एक अलग ही निखार देखने को मिला है। इस दौरान टीम वनडे वर्ल्ड कप के साथ-साथ टी-20 वर्ल्ड कप की भी मौजूदा चैम्पियन है। इस वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड की टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों की लिस्ट में शामिल है। जोस बटलर की कप्तानी वाली यह टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फिल्डिंग तीनों ही प्रारूपों में दमदार नजर आ रही है। टीम के पास अपनी सबसे अच्छी प्लेइंग-11 में नौवें नंबर तक बल्लेबाजी के साथ-साथ छह गेंदबाजी के ऑप्शन्स अवेलेबल हैं।

चोटों से जूझ रही है न्यूजीलैंड

पिछले दोनों वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय करने वाली न्यूजीलैंड की टीम बड़े टूर्नामेंट में अंडरडॉग मानी जाती है। न्यूजीलैंड की टीम पिछले कुछ सालों से आईसीसी के हर इवेंट में दमदार प्रदर्शन करती आ रही है। इस वर्ल्ड कप में भी कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक, न्यूजीलैंड खिताब जीतने वाली टीमों में शामिल नहीं है। लेकिन हमेशा की तरह न्यूजीलैंड की टीम इस बार भी सभी क्रिकेट दिग्गजों को गलत साबित करते हुए अपना पहला वर्ल्ड कप का खिताब जीतना चाहेगी। हालांकि, टीम इस ओपनिंग मुकाबले में अपने कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी की अनुपस्थिति में खेलने उतरेगी।

एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती हैं दोनों टीमें

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों टीमों की रायवलरी दशकों पुरानी है। वनडे क्रिकेट में दोनों टीमें एक-दूसरे को बराबरी की टक्कर देती हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 95 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से 44 मुकाबलों में इंग्लैंड ने बाजी मारी है। वहीं इतने ही मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने भी जीत हासिल की है। इस दौरान चार मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला और तीन मैच टाई रहे हैं। अगर वर्ल्ड कप बात करें तो दोनों टीमें यहां भी बराबरी पर है क्योंकि टूर्नामेंट में खेले गए 10 मैचों में दोनों टीमों ने 5-5 मैचों में जीत हासिल की है।

पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

दोनों टीमों का यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान की पिच हमेशा से बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होती है। हालांकि, नई गेंद के साथ तेज गेंदबाजों के लिए यहां काफी मदद मिलती है। लेकिन एक बार अगर कोई बल्लेबाज सेट हो जाए तो वह बड़ी ही आसानी से रन बना सकता है। इसलिए क्रिकेट के महाकुंभ का पहला ही मुकाबला हाई-स्कोरिंग होने की संभावना है। वहीं अगर यहां के मौसम की बात करें तो आज पूरे दिन धूप निकली रहेगी और बारिश के कोई आसार नहीं है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स/हैरी ब्रूक, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम/रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

Created On :   5 Oct 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story