'मैं आउट कैसे': इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम-आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने एंजेलो मैथ्यूज, जानिए क्या कहता है नियम

इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम-आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने एंजेलो मैथ्यूज, जानिए क्या कहता है नियम
  • विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को 3 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलनी होती है
  • वर्ल्ड कप 2023 के लिए इस नियम में बदलाव किया गया है
  • विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलनी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में फिलहाल क्रिकेट के सबसे बड़ा टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। जहां हर रोज बैट और बॉल की लड़ाई में कई रिकार्ड्स टूटने के साथ-साथ कई नए कीर्तिमान स्थापित हो रहे है। लेकिन दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम पर श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे मुकाबले में एंजेलो मैथ्यूज ने एक अजीबो-गरीब रिकॉर्ड अपने नाम किया। दिलचस्प बात तो यह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में ही इस नियम का पहली बार इस्तेमाल हुआ है।

मैदान पर क्या हुआ?

बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में सदीरा समराविक्रमा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए एंजेलो मैथ्यूज, लेकिन हेलमेट सेट करते समय उनकी स्ट्रिप टूट गई। इसके बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम की तरफ नया हेलमेट लाने का इशारा किया। इस बीच बांग्लादेशी कप्तान शाकिब-अल-हसन और उपकप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने अंपायर मराइस इरास्मस के पास पहुंचकर टाइम-आउट के लिए अपील कर दी। हालांकि, इरास्मस को भी शाकिब की बात मजाकियां लगी और वो थोड़ा मुस्कराएं। लेकिन शायद शाकिब सीरियस ही थे, इसलिए इरास्मस ने दूसरे ऑन-फील्ड अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ का रुख किया और काफी विचार-विमर्श के बाद मैथ्यूज को आउट दे दिया।

क्या है टाइम-आउट का नियम?

विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को 3 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलनी होती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो विपक्षी टीम का कप्तान टाइम आउट के लिए अपील कर सकता है। ध्यान देने योग्य बात यह कि यह विकेट गेंदबाज के खाते में नहीं जाएगा।

वर्ल्ड कप के लिए नियम में संशोधन

वर्ल्ड कप 2023 के लिए इस नियम में बदलाव किया गया है। विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलनी होगी।

दोनों टीमों का रहा है निराशाजनक प्रदर्शन

क्रिकेट के इस महाकुंभ में श्रीलंका और बांग्लादेश दोनों टीमों का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है। जहां एक श्रीलंकाई टीम को अपने सात में से पांच मैचों में हार झेलनी पड़ी है। लेकिन नीदरलैंड्स और इंग्लैंड की खिलाफ मिली जीत की वजह से टीम अभी भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर अपने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करने वाली बांग्लादेशी टीम लगातार छह मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

Created On :   6 Nov 2023 11:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story