2.35 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में ओडिशा पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

Odisha Police arrests accused in Rs 2.35 crore fraud case
2.35 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में ओडिशा पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
धोखाधड़ी 2.35 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में ओडिशा पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने कथित धोखाधड़ी के एक मामले में उत्तर प्रदेश के एटा से आरोपी बिजय भारद्वाज को गिरफ्तार किया है। आरोपी को उत्तर प्रदेश की स्थानीय अदालत में पेश करने के बाद पांच दिन के ट्रांजिट रिमांड पर भुवनेश्वर लाया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसे शनिवार को जेएमएफसी, बारबिल के समक्ष पेश किया जाएगा।

ईओडब्ल्यू के अनुसार, आरोपी भारद्वाज और अन्य ने जोडा के एक व्यवसायी प्रमोद कुमार राउत को प्रधानमंत्री राहत कोष योजना (पीएमआरकेवाई) के तहत 3 करोड़ रुपये का भुगतान करने के बहाने उनकी बीमा पॉलिसी के खिलाफ 2.35 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की।

मार्च-2012 से मैक्स न्यू यॉर्क लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में एक पॉलिसी रखने वाले राउत को अक्टूबर 2019 में एक व्यक्ति का फोन आया था, जिसने खुद को ए.के.वालिया, फंड रिलीजिंग हेड, वित्त मंत्रालय के रूप में पहचान दी और उन्हें सूचित किया कि उनकी बीमा पॉलिसी पीएमआरकेवाई के तहत चुने गए हैं और उनके खाते में 3 करोड़ रुपये आएंगे।

टेलीफोन पर बातचीत के बाद, शिकायतकर्ता ने 19 नवंबर, 2019 से 4 फरवरी, 2021 की अवधि के दौरान किश्तों में लगभग 2.35 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए थे। हालांकि, जब शिकायतकर्ता को समय समाप्त होने पर भी कोई राशि प्राप्त नहीं हुई, तो उसने पुलिस अधिकारी को सूचित किया।

बाद में, व्यवसायी ने पाया कि जिन मोबाइल नंबरों से उन्हें कॉल आई थी, वे सभी बंद हैं। जांच के दौरान, ईओडब्ल्यू ने पाया कि वित्त मंत्रालय, आरबीआई, आयकर विभाग द्वारा कथित तौर पर जारी किए गए सभी दस्तावेज और पत्र और शिकायतकर्ता के पक्ष में दो बैंक डिमांड ड्राफ्ट की तस्वीरें फर्जी और जाली थीं और ऑफिस में वालिया जैसा कोई शख्स नहीं है।

2.35 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की राशि में से लगभग 79 लाख रुपये आरोपी भारद्वाज के खाते में भेज गए थे। एक अन्य आरोपी हिमांशु भंडारी को इस मामले में पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। धोखाधड़ी के मामले में शामिल अन्य लोगों को गिरफ्तार करने के लिए ईओडब्ल्यू अपनी जांच जारी रखे हुए है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Nov 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story