comScore

उपाय: जल्द शादी और धन प्राप्ति के लिए गुरुवार को करें ये काम

उपाय: जल्द शादी और धन प्राप्ति के लिए गुरुवार को करें ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बृहस्पति यानी कि गुरूवार को देवताओं का गुरु भी कहा जाता है। यदि कुंडली में गुरू खराब है तो मनुष्य अपने जीवन में कभी भी तरक्की नहीं कर सकता। गुरु को धन, वैवाहिक जीवन और संतान का कारक भी माना जाता है। यदि आपके जीवन में भी कोई परेशानी है तो आप गुरूवार के दिन कुछ आसान उपाय करके इससे निजात पा सकते हैं। 

आपको बता दें कि गुरुवार को विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करने का विधान है। मान्यता है कि जो भी इस दिन व्रत रखता है और श्री हरि की पूजा आराधना करता है, उसे समस्त प्रकार के दुखों से मुक्ति मिलती है। फिलहाल जानते हैं गुरुवार के आसान उपायों के बारे में...

वट सावित्री व्रत 2020: जानें क्यों रखा जाता है ये व्रत, क्या होता है लाभ

ये हैं गुरुवार के उपाय 

1. यदि आप गुरूवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करते हैं तो आपको बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होगी। इस उपाय से आपकी शिक्षा में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

2. गुरु के भी प्रकार के दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए। इसके अलावा आप नहाते समय "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप " करें। इससे आपके जीवन की समस्याएं खत्म होंगी।

3. यदि आपके विवाह में रुकावटें आ रही हैं, तो इसके लिए गुरूवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें। इससे आपकी समस्या का हल होगा, वहीं अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

4. इस दिन खासतौर से बृहस्पति देव की मूर्ती को विधि-विधान के साथ किसी पीले वस्त्र पर स्थापित कर, चंदन और पीले फूल से उनकी पूजा अर्चना करें। इसके साथ ही प्रसाद में चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं। इससे भगवान विष्णु की कृपा मिलेगी।

शनि जयंती 2020: कर्म और न्‍याय के देवता की ऐसे करें पूजा, जानें तिथि और मुहूर्त

5. गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनना काफी शुभ माना जाता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह उपाय आपका भाग्योदय करा सकता है। वहीं इस दिन किसी बुजुर्ग ब्राह्मण को भोजन अवश्य करांए और उनसे आशीर्वाद लें। ऐसा करने से भी आपको श्री हरि की कृपा प्राप्त होगी।

कमेंट करें
xOvXC