• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • AISECT Learn to Indian youth: New age e-learning platform “iSect Learn” to provide better education and career

आईसेक्ट ने भारतीय युवाओं को समर्पित किया आईसेक्ट लर्न : बेहतर शिक्षा और करियर प्रदान करेगा नए युग का ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म “आईसेक्ट लर्न”

August 5th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत के अग्रणी उच्च शिक्षा समूहआईसेक्ट ग्रुप नेभविष्य के लिहाज से तैयार ई-लर्निंग प्लेटफॉर्मआईसेक्ट लर्न को लॉन्च किया है। इसे अपस्किलिंग और नॉलेज बिल्डिंग के लिए तैयार किया गया है, जो छात्रों को उद्योग जगत की मांग के अनुरूप कौशल विभिन्न भाषाओं में प्रदान करता है। यह प्लेटफॉर्म विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों से मान्यता प्राप्त विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आईसेक्टलर्न द्वारा प्रदान किए जा रहे लर्निंग मॉड्यूल नई शिक्षा नीति के अनुरूप हैं, जो 80 से अधिक केटेगरीज में 1000 से अधिक पाठ्यक्रमों को प्रदान कर रहा है। इसमें सॉफ्ट स्किल्स और प्लेसमेंट उन्मुख प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। 

आईसेक्ट लर्न पर आप डेटा साइंस, डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, साइबर सिक्योरिटी, क्लाउड कंप्यूटिंग, बीएफएसआई, एंटरप्रेन्योरशिप, रिन्यूएबल एनर्जी और कई अन्य स्ट्रीम्स के तहत खुद को अपस्किल कर सकते हैं। भारत के जमीनी स्तर तक पहुंचने के उद्देश्य से तैयार किया गयाआईसेक्ट लर्न सीखने का एक मिक्स्ड मॉडल है जिसमें छात्र ऑनलाइन और व्यक्तिगत कक्षाओं के माध्यम से अनुभवी प्रशिक्षकों के नेतृत्व में स्थानीय भाषाओं में पाठ्यक्रम प्राप्त करते हैं। यह एक समावेशी शिक्षण परिदृश्य के निर्माण में सहायक है। एक बेहतरीन करियर बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रमों की श्रृंखला में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन, एडवांस्ड सर्टिफिकेशन, प्रोफेशनल/एडवांस्ड सर्टिफिकेशन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शिक्षा के व्यावहारिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुएआईसेक्ट लर्न स्टूडेंट्स को मार्केट में सर्वश्रेष्ठ करियर की संभावनाओं के लिए तैयार करता है।

आईसेक्ट लर्न के लॉन्च के बारे में बोलते हुए आईसेक्टग्रुप के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा, “आईसेक्ट लर्न छात्रों को बेहतर करियर के लिए नए युग के कौशल के साथ खुद को कौशलयुक्त करने के लिए आमंत्रित कर रहा है। पिछले तीन दशकों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता ने शिक्षा परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, अब हम आइसेक्ट लर्न ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करके रोमांचित महसूस कर रहे हैं। इस प्रकार हम आईसेक्ट की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, ऐसे अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं जो प्रोफेशनल्स को बिना अधिक खर्च के एडवांस्ड स्किल प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। बेहतर शिक्षा और बेहतर करियर प्रदान करने के उद्देश्यों के साथ आईसेक्ट लर्न उद्योग जगत के स्टैंडर्ड के अनुरूप कौशल बढ़ाने की चाहत रखने वाले सभी लोगों के लिए अवसर प्रदान कर रहा है। 

आईसेक्टलर्न उन प्रशिक्षकों और कंटेंट पार्टनर्स के लिए भी रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है जो रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल या लाइसेंस आधारित ट्रांसफर प्राइसिंग मॉडल के माध्यम से प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं। रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल प्रशिक्षकों और कंटेंट पार्टनर्स को आईसेक्ट स्टूडियो की मदद से वीडियो कंटेंट बनाने की अनुमति देता है, जहां वे सह-ब्रांडिंग के लाभ ले सकते हैं,आईसेक्ट लर्न द्वारा मार्केटिंग करवा सकते हैं, प्लेटफॉर्म के जरिए लाइव सेशन और वेबिनार्स का आयोजन कर सकते हैं और क्विज़ और कोर्स कम्पलीशन बैज के जरिए फोकस्ड लर्निंग प्राप्त कर सकते हैं।

आईसेक्ट लर्न प्लेटफॉर्म विश्व स्तरीय कोर्सेज बनाने और वितरित करने के लिए विश्वविद्यालयों और शिक्षकों के साथ भी साझेदारी कर रहा है। यह कंटेंट विकसित करने की दिशा में एक कदम है जो उभरते क्षेत्रों में विशेषज्ञता का निर्माण करने में मदद करता है, जबकि व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ सीखने के परिणामों को एकरूपता प्रदान करता है। कॉर्पोरेट प्लेसमेंट प्रदाताओं के साथ साझेदारी के माध्यम सेआईसेक्ट लर्न का उद्देश्य कौशल-प्रथम शिक्षण और प्लेसमेंट सहयोग के साथ नवाचार और परिवर्तन को बढ़ावा देना है। कॉर्पोरेट दृष्टिकोण से आईसेक्ट लर्न का उद्देश्य अगली पीढ़ी के टैलेंट पूल का निर्माण करते हुए उभरते क्षेत्रों में अपस्किलिंग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों की पेशकश करना है।

आईसेक्ट लर्न छात्रों को उनकी अनूठी आवश्यकताओं के आधार पर अपना पसंदीदा पाठ्यक्रम और सीखने का तरीका चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है और आसान भाषा में आवश्यक जानकारियों को प्रदान करता है। आईसेक्ट लर्न के बारे में अधिक जानने और पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन करने के लिए वेबसाइट www.aisectlearn.com पर विजिट कर सकते हैं।

आईसेक्टसमूह के बारे में: आईसेक्टसमूह भारत का प्रमुख उच्च शिक्षा समूह है, जिसका मिशन उन स्थानों पर विश्व स्तरीय और न्यूनतम खर्च में शिक्षा प्रदान करना है, जिन्हें गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र की सख्त आवश्यकता है। समूह की मूल विचारधारा अपने सभी उच्च शिक्षा प्रयासों में अपने छात्रों को जिम्मेदार, कुशल और नैतिक पेशेवरों के रूप में तैयार करना है। कौशल विकास और नौकरी प्लेसमेंट में तीन दशकों से अधिक के अद्वितीय अनुभव के साथ आईसेक्टसमूह छात्रों को अपने व्यापक उद्योग संबंधों और उद्यमिता क्षेत्र में विशेषज्ञता के माध्यम से अपार अवसर प्रदान कर रहा है।