संविधान ने मताधिकार का सबसे बड़ा अधिकार दिया– कुलपति प्रो.केजी सुरेश

Constitution gave the biggest right to vote – Vice Chancellor Prof. KG Suresh
संविधान ने मताधिकार का सबसे बड़ा अधिकार दिया– कुलपति प्रो.केजी सुरेश
मध्य प्रदेश संविधान ने मताधिकार का सबसे बड़ा अधिकार दिया– कुलपति प्रो.केजी सुरेश

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के संविधान पार्क में संविधान दिवस पर शपथ समारोह एवं व्याख्यान का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर एवं दादा माखनलाल चतुर्वेदी जी के छायाचित्र एवं प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पाजंलि अर्पित कर संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत की।

502b9665-873a-4bef-9341-5d2d5b62e1ba

अपने उद्बोधन में कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि हमारा संविधान विश्व के सबसे बेहतरीन संविधानों में एक है। उन्होंने कहा कि संविधान ने हमें मतदान करने का सबसे बड़ा अधिकार दिया, जिसका प्रयोग हमें जरुर करना चाहिए। प्रो. सुरेश ने कहा कि हमारे विचार, मत अलग हो सकते हैं लेकिन संविधान हमें, हमारे विचार एवं मत रखने की स्वतंत्रता देता है। कुलपति प्रो.सुरेश ने भातृत्व, अखंडता की बात करते हुए एक नागरिक के रुप में हमारे क्या कर्तव्य एवं दायित्व है इसके बारे में बताया। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर एवं उनकी टीम ने संविधान को लचीला रखा ताकि समय, काल के अनुरुप इसमें कुछ बदलाव भी किया जा सके।

 

इससे पहले अनुसूचित जाति-जनजाति प्रकोष्ठ के संयोजक प्रदीप डहेरिया ने संविधान दिवस पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में कम्प्यूटर अनुप्रयोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सीपी अग्रवाल, जनसंचार एवं पुस्तकालय विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. आरती सारंग, विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पवित्र श्रीवास्तव, पत्रकारिता विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. राखी तिवारी, विधि अधिकारी दीपक चौकसे ने भी संविधान दिवस समारोह पर अपने विचार रखे। आभार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन विशेष अधिकारी डॉ. अरुण कुमार खोबरे ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षक,अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित हुए।

Created On :   26 Nov 2022 4:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story