दैनिक भास्कर हिंदी: लॉकडाउन: कोरोना का शिक्षा पर भी पड़ा असर, केंद्रीय विद्यालयों के आठवीं तक सभी स्टूडेंट होंगे पास

March 25th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है। जिसको देखते हुए पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है। कोविड-19 के महामारी को देखते हुए केंद्रीय विद्यालयों ने एक बड़ा फैसला लिया है। यहां पढ़ने वाले पहली से आठवीं के स्टूडेंट्स को पास किया जाएगा। केंद्रीय स्कूल संगठन ने मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 के प्रावधानों के तहत सभी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है।  विद्यार्थी का रिजल्ट पेरेंट्स को ई-मेल, वॉट्सएप और एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।

Health Education: जानिए दुनियाभर में महामारी बनकर फैल रहे 'कोरोना' वायरस के नाम का रहस्य

केंद्रीय विद्यालय संगठन के संयुक्त आयुक्त डॉ. ई.प्रभाकर ने सभी केंद्रीय स्कूलों के क्षेत्रीय दफ्तर के डिप्टी कमिश्नर को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए है।जिसके अनुसार पहली से आठवीं तक सभी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट किया जाएं। चाहें वह परीक्षा में उपस्थित हुआ है या नहीं। पहली से दूसरी क्लास के स्टूडेंट को मासिक टेस्ट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। वहीं तीसरी से आठवीं के बच्चों को जिस विषय की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सका उसमें वेटेज देते हुए अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

वहीं पहली से आठवीं तक के बच्चों को रिजल्ट में ई ग्रेड मिलता  है तब भी बिना कोई एग्जाम दिए उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करना होगा। अगर स्कूल खुलने पर अभिभावक रिजल्ट देखना चाहते  हैं तो उन्हें दिखा दिया जाएगा। 
 

खबरें और भी हैं...