सीयूईटी 2022: दूसरे चरण में परीक्षा से चूकने वाले उम्मीदवारों को चरण-6 में दी जाएगी अनुमति

CUET 2022: Candidates who missed the exam in Phase II will be allowed in Phase-6
सीयूईटी 2022: दूसरे चरण में परीक्षा से चूकने वाले उम्मीदवारों को चरण-6 में दी जाएगी अनुमति
नई दिल्ली सीयूईटी 2022: दूसरे चरण में परीक्षा से चूकने वाले उम्मीदवारों को चरण-6 में दी जाएगी अनुमति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को कहा कि जो उम्मीदवार दूसरे चरण में सीयूईटी यूजी परीक्षा नहीं दे सके, उन्हें चरण छह में अनुमति दी जाएगी। एनटीए ने एक बयान में कहा, जो उम्मीदवार 04, 05 और 06 अगस्त 2022 को आयोजित चरण 2 में या तो तकनीकी कारणों से या केंद्र के रद्द करने के कारण परीक्षा नहीं दे सके, उन्हें चरण 6 में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी, जो 24 से 30 अगस्त 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

शहरों में निर्धारित किए जाने वाले सेंटर्स और परीक्षाओं की तारीखों की जानकारी शनिवार को भेजी जाएगी और 20 अगस्त को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) - 2022 का आयोजन 15 जुलाई से देश भर के 259 शहरों में स्थित 489 परीक्षा केंद्रों पर कर रही है, जबकि नौ बाहरी शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। लगभग 6.31 लाख उम्मीदवारों को शामिल करने वाले चरण 1, 2 और 3 अब समाप्त हो चुके हैं। 17, 18 या 20 अगस्त को होने वाले चौथे चरण के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र आज (शनिवार) को जारी किए जा रहे हैं। चरण 4 में कुल 3.72 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। अधिकांश उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर दिए गए हैं।

हालांकि, लगभग 11,000 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्हें उनकी पसंद के शहर नहीं दिए गए हैं और उन्हें चरण 6 में स्थानांतरित कर दिया गया है। उनकी परीक्षा 30 अगस्त को होगी। उन्हें उनके परीक्षा के शहर और सटीक तिथि के बारे में भी सूचित किया गया है। कुछ उम्मीदवार जो मूल रूप से चरण 3 के तहत 7, 8 और 10 अगस्त को परीक्षा देने वाले थे, उन्हें उनके प्रवेश पत्र के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि वे 21 अगस्त, 22 और 23 अगस्त को परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों का उल्लेख करने वाले उनके प्रवेश पत्र 17 अगस्त को जारी किए जाएंगे। हालांकि, उनकी तिथियां और परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए शहरों की जानकारी शनिवार को ही दी जा रही है।

यूजीसी और एआईसीटीई के सहयोग से एनटीए ने अधिक केंद्र क्षमता जोड़कर अपनी क्षमता में वृद्धि की है और नए संस्थानों को भी परीक्षा केंद्रों के रूप में जोड़ा गया है, ताकि केंद्र की गुणवत्ता में वृद्धि हो सके। परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक केंद्र पर तकनीकी पर्यवेक्षक के रूप में एसोसिएट प्रोफेसर स्तर की फैक्लटी को जिम्मेदारी सौंपते हुए अतिरिक्त तकनीकी जनशक्ति को तैनात करने का भी निर्णय लिया गया है।

एनटीए ने अपने एक बयान में यह भी कहा है कि उसे पिछले चरण के दौरान व्यक्तिगत उम्मीदवारों द्वारा सामना की गई डिजिटल गड़बड़ियों के साथ-साथ तिथि, केंद्र, शहर और पुन: परीक्षा के अनुरोध के बारे में कुछ ई-मेल प्राप्त हुए हैं। इसने कहा कि अलग-अलग उम्मीदवारों के ऑडिट ट्रेल और केंद्रों की रिपोर्ट का उपयोग करके इस तरह के अनुरोधों की मामला-दर-मामला आधार पर जांच की जा रही है। एनटीए ने कहा कि अगर अनुरोध व्यवहार्य पाए जाते हैं, तो उम्मीदवार 30 अगस्त को उपस्थित होंगे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story