Education: बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन    

Education: Online application for compartment examination of board till 20 August
Education: बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन    
Education: बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन    

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। CBSE बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा का CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे। 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए यह ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक ही किया जा सकता है।

बोर्ड ने कहा कि जो छात्र एक या दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी ही होगी। CBSE बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद ही कंपार्टमेंट टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या पता चल सकेगी। CBSE बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा में स्टूडेंट्स की संख्या कम होगी इसलिए इनके प्रश्न-पत्र ऑनलाइन सभी सेंटर्स पर भेजे जायेंगे। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्र इंचार्ज को यूजर आईडी और पासवर्ड दिए जाएंगे। CBSE की 10वीं में दो विषय तक और 12वीं में एक विषय में फेल छात्र ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। 

छात्रों और अभिभावकों से मांगे थे सुझाव
CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे। CBSE को मिले अधिकांश सुझावों में अधिकतर सुझाव परीक्षा रद्द कराने के पक्ष में थे, लेकिन बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अगले सप्ताह परीक्षा की तारीख जारी होने की संभावना है।

कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर पहले सप्ताह के दौरान ली जा सकती हैं
सामान्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी होने के उपरांत कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जुलाई माह में ली जाती है। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण पहले बोर्ड की कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी और फिर और फिर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे में भी देरी हुई। 10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर पहले सप्ताह के दौरान ली जा सकती हैं। हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है। स्कूल और छात्रों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है। विभिन्न राज्यों में स्कूलों ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म जारी कर दिए हैं।

Created On :   16 Aug 2020 8:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story