लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प

Lucknow University will give option of new courses in Naturopathy, Yoga Science
लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प
स्नातक पाठ्यक्रम में विकल्प लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प
हाईलाइट
  • लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा
  • योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के छात्रों के पास अब शैक्षणिक सत्र 2022-23 से प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान (बीएनवाईएस) में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए एक नया विकल्प होगा।

एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक कोर्स की अवधि साढ़े पांच साल होगी। एलयू के इंस्टीट्यूट ऑफ योगिक स्टडीज के तहत दी जाने वाली कोर्स की 60 सीटों पर प्रवेश के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया अन्य यूजी पाठ्यक्रमों की तरह ही है। छात्रों को एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई है। उन्होंने कहा कि एक उम्मीदवार के पास पाठ्यक्रम में प्रवेश करने और आवेदन करने के लिए कक्षा 12 में जीव विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

प्रवेश, प्रवेश परीक्षा की योग्यता के आधार पर होगा।

जो छात्र इस साल इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं और प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रवेश के समय छात्र की आयु 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। पांच साल के कोर्स में एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल होगी।

श्रीवास्तव ने कहा कि बीएनवाईएस पाठ्यक्रम चिकित्सा विज्ञान से संबंधित है और इसमें उच्च रोजगार क्षमता है।

इसमें शरीर की संरचना, शरीर क्रियाविधि, रोग के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तन तथा रोगों की पहचान करने के प्राकृतिक तरीकों जैसे चेहरे की आकृति विज्ञान आदि का अध्ययन किया जाएगा।

आईएएनएस

Created On :   25 April 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story