ओडिशा स्कूल और कॉलेज स्तर पर शतरंज को बढ़ावा देगा : पटनायक

Odisha will promote chess at school and college level: Patnaik
ओडिशा स्कूल और कॉलेज स्तर पर शतरंज को बढ़ावा देगा : पटनायक
ओडिशा ओडिशा स्कूल और कॉलेज स्तर पर शतरंज को बढ़ावा देगा : पटनायक

डिजिटल डेस्क,भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को यहां कहा कि ओडिशा सरकार खेल को पेशेवर तरीके से बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से स्कूल और कॉलेज स्तर पर शतरंज प्रतियोगिताएं आयोजित करेगी। पटनायक ने लोक सेवा भवन के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक समारोह में पद्मिनी राउत को शतरंज ओलंपियाड के लिए पहली रिले मशाल सौंपने के बाद यह बात कही। महिला ग्रैंडमास्टर किरण मनीषा मोहंती यहां लोक सेवा भवन में रिले मशाल लेकर आइर्ं और उसे ऑल ओडिशा शतरंज एसोसिएशन अच्युत सामंत के मुख्य संरक्षक को सौंप दिया।

मुख्यमंत्री ने सामंत से मशाल ग्रहण की, किरण और पद्मिनी दोनों ओडिशा के अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी हैं। चेन्नई में होने वाले शतरंज ओलंपियाड में पद्मिनी राउत समेत ओडिशा के छह खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए पटनायक ने कहा कि यह भारत के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि यह स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में शतरंज ओलंपियाड जैसे अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि शतरंज की शुरुआत भारत में हुई थी और इसे चतुरंग के नाम से जाना जाता था।

ओडिशा शतरंज में अच्छे परिणाम दे रहा है। उन्होंने कहा, हमारे कुछ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हमने 2016 में विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप का भी आयोजन किया है। उन्होंने कहा, हम राज्य भर में विशेष रूप से स्कूलों में खेल को और मजबूत करने का इरादा रखते हैं। यह एक ऐसा खेल है जिसे आसानी से फैलाया जा सकता है क्योंकि बहुत अधिक बुनियादी ढांचे या उपकरण की आवश्यकता नहीं है। हम नियमित रूप से स्कूल और कॉलेज स्तर पर प्रतियोगिताओं का निर्माण करेंगे और खेल को बढ़ावा देंगे।

इस भव्य आयोजन के लिए ऑल भारतीय शतरंज संघ, ऑल ओडिशा शतरंज संघ, भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार को शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संभवत: भारत में पहली बार लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

भारत ने दुनिया के कुछ बेहतरीन शतरंज खिलाड़ी तैयार किए हैं। उन्होंने कहा कि यह मेगा इवेंट खेल को और बढ़ावा देगा और भविष्य के चैंपियन तैयार करेगा। सीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि मशाल रिले को पुरी और कोणार्क में राज्य के विरासत स्थलों पर ले जाया जाएगा। उन्होंने इस ओलंपियाड में भाग ले रहे भारतीय टीम को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने भारतीय दल की जीत की उम्मीद जताई।

ओलंपिक रिले मशाल का 19 जून को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन किया गया था और उन्होंने इसे ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद को सौंपा था। रिले मशाल को ओडिशा के भुवनेश्वर, पुरी और कोणार्क सहित भारत के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर ले जाया जाएगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 July 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story