भारत को वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने की ओर कदम : कुलपति प्रो (डॉ) के जी सुरेश

भारत को वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने की ओर कदम : कुलपति प्रो (डॉ) के जी सुरेश
  • माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय का बांग्लादेशी विश्वविद्यालय के साथ अनुबंध
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को साकार करने का प्रयास
  • वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण कदम

डिजिटल डेस्क, ढाका। एशिया का पहला और भारतवर्ष का सबसे बड़ा मीडिया विश्वविद्यालय माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल ने बांग्लादेश के सबसे बड़े निजी विश्वविद्यालय डफोडिल अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के साथ अनुबंध किया।

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ) के जी सुरेश ने यह अनुबंध डफोडिल के कुलपति प्रो (डॉ) लूतफर रहमान के साथ हस्ताक्षर किया, जिसके अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालय संकाय, शोधार्थी और विद्यार्थियों का आदान-प्रदान करेंगे।

ढाका में आयोजित हस्ताक्षर समारोह को संबोधित करते हुए प्रो सुरेश ने इसे ऐतिहासिक बताया, जिसके तहत जो भारत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की भावना को साकार रूप देने का प्रयास करती है। उन्होंने कहा कि भारत को एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा का केंद्र बनाने, वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने की दिशा में यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

प्रो रहमान ने उम्मीद जताई कि इस अनुबंध से शोध प्रवृत्ति को मजबूती मिलेगी। तत्पश्चात प्रो सुरेश ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित शिक्षा मंच को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुख्य बिंदुओं की ओर प्रतिभागियों का ध्यान आकर्षित किया । इस सम्मेलन में भारत और बांग्लादेश के कई कुलपति भाग ले रहे हैं । इससे पूर्व प्रो सुरेश ने बांग्लादेश भारत मैत्री संघ के सदस्यों को भी संबोधित किया।

Created On :   8 Aug 2023 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story