नगालैंड में हाइवे पर हुए भूस्खलन के वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा है शेयर। जानिए क्या है वायरल वीडियो से जुड़ी अफवाह

नगालैंड में हाइवे पर हुए भूस्खलन के वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा है शेयर। जानिए क्या है वायरल वीडियो से जुड़ी अफवाह

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले कई दिनों से देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के चलते भारी बारिश और भूस्खलन से जुड़े कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें सड़क पर खड़ी एक काले रंग की कार पर अचानक चट्टान आकर गिर जाती है जिसके बाद कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को देखने के बाद इसे हिमाचल प्रदेश का बता रहे हैं।

जतिन शर्मा नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "TATA HARRIER All five passenger are safe Himachal, TATA the great Made in India"

पड़ताल- भास्कर हिंदी की टीम ने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया की वीडियो हिमाचल प्रदेश का नही बल्कि नगालैंड का है। यह घटना 4 जुलाई को कोहिमा-दीमापुर हाईवे पर घटित हुई थी जिसमें चट्टान का हाईवे पर खड़ी कारों से टकराने के बाद दो लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए थे।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। जिसके बाद हमें वीडियो में डेट 4 जुलाई 2023 और समय 5.11 बजे लिखा दिखाई दिया।जिससे ये बात साफ हो जाती है कि वीडियो में घटित यह घटना 4 जुलाई 2023 की ही है। इसके अलावा, वीडियो पर भी लिखा है कि भारत में बड़ी चट्टानों ने वाहनों को टक्कर मारी।

इस घटना की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो के कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर हमे 5 जुलाई को प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स की एक न्यूज रिपोर्ट मिली जिसके अनुसार, ये घटना शाम 4 जुलाई 2023 को नगालैंड के शुमौकेदिमा जिले के कोहिमा-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर पहाड़ से लुढ़कती एक विशाल चट्टान ने टाटा हैरियर एसयूवी को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया और दो अन्य कार को कुचल दिया था। इस हादसे में दो लोगों की मौत और तीन लोग गंभीर रुप से घायल हो गए थे। इस घटना को एएनआई ने भी ट्विटर पर वीडियो को शेयर करते हुए इसे नगालैंड में भूस्खलन की एक घटना बताई है।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया की वायरल वीडियो में घटित हादसा हिमाचल का नही बल्कि नगालैंड का है। आखिरकार, ये बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो में जो घटना घटित हुई है वे सच है लेकिन सोशल मीडिया पर घटना को गलत जगह का बताकर भ्रामक दावे के साथ पेश किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत है।

Created On :   15 July 2023 5:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story