Fake news: क्या सच में अफगानिस्तान से विमान के विंग पर बैठ कर भागा यह शख्स, जानें वायरल वीडियो का सच

August 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होते ही वहां से हजारों लोग अपनी जान बचाकर भाग रहे हैं, बिगड़ती स्थिती के बीच अफरा तफरी मची हुई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि एक शख्स विमान के विंग पर बैठ कर आफगानिस्तान से भाग रहा है। इस वीडियो को काफी लोगों द्वारा शेयर किया गया है। 

बता दें कि फेसबुक के एक पेज ‘गुलिस्तान न्यूज़ चैनल’ ने इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया की यह वीडियो अफगानिस्तान का है। ‘@kashmirAdolph’ के ट्वीटर हैंडल ने भी इसे इसी दावे के साथ शेयर किया है। वीडियो के शेयर होते ही इसे फेसबुक पर लाखों लोगों द्वारा देखा गया है वहीं ट्वीटर पर इसे हजारों व्यूज़ मिले चुके हैं।

अफगानिस्तान से IAF C-17 विमान नहीं लेकर आया 800 भारतीयों को, जानें वायरल फोटो का सच

क्या है वीडियो के पीछे का सच
जब हमने इस वीडियो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो हमें साल 2020 का एक वीडियो मिला। इस वीडियो को 18 अगस्त 2021 को एक ट्वीटर यूजर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अपलोड किया था। इस वीडियो को टिक टॉक से लिया गया था। वीडियो के नीचे टिक टॉक यूजर की आईडी ‘theghostofinternet’ भी देखने को मिल रही है। 

हमें एक और वीडियो देखने को मिला, जिसमें एक आदमी प्लेन के विंग पर बैठा नजर आ रहा है। दोनों वीडियो में काफी समानता देखने को मिल रही है जो संदेह उत्पन्न करता है। जब हमनें दोनों वीडियो को गौर से देखा तो दोनों के फ्रेम्स एक जैसे ही नजर आए। वीडियो के बैकग्राउंड की चीजें भी एक जैसी है। इस वीडियो में एक व्यक्ति प्लेन के विंग पर बैठा नजर आ रहा है।   

इसके अलावा हमें 17 दिसम्बर,2020 का एक वीडियो मिला। यह वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड है, इस चैनल के अबाउट सेक्शन में बताया गया है कि यह फोटोशॉप द्वारा किए हुए वीडियो को शेयर करता है। इसके साथ ही ‘Huy Xuân Mai’ नाम के फेसबुक पेज को भी वहां मेंशन किया गया है। 

फेसबुक पेज को खोलने पर पता चला कि इसने यह वीडियो 17 अगस्त,2020 को अपलोड किया था। इस फेसबुक पेज पर और भी एसे कई वीडियोज देखने को मिले। इस पेज को चलाने वाला व्यक्ति ‘Photoshop Có Tâm & Troller’ नाम के पेज का ऐडमिन है,जहां ऐसे ही फोटोशॉप किए गए कई वीडियो देखने को मिले।   

अफगानिस्तान में महिलाओं के पैर में जंजीर डालकर घुमाया जा रहा, जाने वायरल हो रहे इस फोटो का सच 

इन सब से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो अफगानिस्तान का नहीं है, यह एक फोटोशॉप किया हुआ एडिटेड वीडियो है जो गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।